बच्चों की परवरिश करना बहुत मुश्किल काम होता है. आपका बच्चा बड़ा होकर क्या बनेगा या दूसरों के साथ कैसा बर्ताव करेगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उसकी परवरिश किस प्रकार करते हैं. बच्चों की परवरिश में ढिलाई जहां उन्हें बिगड़ैल बना सकती हैं वहीं, जरूरत से ज्यादा सख्ती से बच्चों की मानसिक स्थिति पर बुरा असर पड़ सकता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हर माता-पिता अपने बेटों की परवरिश में करते हैं. इससे आगे चलकर आपका बेटा जिद्दी और बिगड़ैल बन सकता है.

जिम्मेदारियां ना देना- अक्सर माता-पिता बेटियों से तो घर के सभी काम करवाते हैं लेकिन बेटों को कोई चीज ना तो सिखाते हैं और ना ही उनसे कोई काम करवाते हैं. भारतीय परिवारों में आपने अक्सर देखा होगा कि काम के लिए बेटियों को बोला जाता है लेकिन बेटे बैठे रहते हैं और उन्हें किसी भी काम के लिए नहीं बोला जाता. अगर आप भी अपने बेटे के साथ ऐसा करते हैं तो इससे वह आगे चलकर गैर-जिम्मेदार बन सकता है.
भावनाएं दिखाने का मौका ना देना- अक्सर आपने लोगों को कहते हुए सुना होता कि लड़के रोते नहीं हैं. अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो यह बिल्कुल गलत है. ऐसा करने से वह अपने मन की बात कह नहीं पाएगा, जिससे उसके मानसिक स्वास्थ्य पर गलत असर पड़.

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7