दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को कोरोनावायरस बीमारी (कोविड -19) के लगभग 17,000 मामले देखने की संभावना है। राजधानी के नागरिकों के लिए एक और राहत के रूप में, जैन ने कहा कि मामले की सकारात्मकता दर में भी गिरावट देखने की संभावना है।

पिछले दो दिनों से, दिल्ली में दैनिक मामले 28,000 अंक से नीचे बने हुए हैं। गुरुवार को, कोविद -19 के 28,867 मामले दर्ज किए गए, जो 2020 में महामारी की शुरुआत के बाद से सबसे अधिक एक दिवसीय स्पाइक है।

“लगभग 17,000 कोविड मामलों की आज उम्मीद के साथ सकारात्मकता में भी गिरावट की उम्मीद है; कल के आंकड़े देखें तो लगातार तीसरे दिन मामलों में गिरावट आई है। कल लगभग 67,000 परीक्षण किए गए, ”स्वास्थ्य मंत्री जैन ने रविवार को संवाददाताओं से बात करते हुए कहा। जैन ने कहा कि दिल्ली में अस्पताल में दाखिले रुक गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों ने कोविड -19 के प्रसार को प्रभावित किया है। उन्होंने कहा, “हम प्रतिबंधों की समीक्षा करने से पहले तीन से चार दिनों तक स्थिति की निगरानी करेंगे।”

एक दिन पहले, जैन ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी संक्रमण के चरम पर पहुंच गई है और सरकार एक बार दैनिक मामलों में गिरावट के साथ 15,000 तक प्रतिबंध वापस ले लेगी।

उन्होंने कहा, “हम कह सकते हैं कि मामलों के मामले में दिल्ली चरम पर पहुंच गई है। मामले कम होने लगे हैं। देखते हैं कब गिरावट आती है।”

दिल्ली में कोई तालाबंदी नहीं की गई है, लेकिन सरकार ने कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए कई प्रतिबंध लगाए हैं।

सप्ताह के दिनों में रेस्तरां और बार में डाइन-इन सेवाओं को 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता पर रखा गया है, जबकि सप्ताहांत के दौरान केवल टेकअवे की अनुमति है। दुकानें ऑड-ईवन के आधार पर खुल रही हैं और केवल 20 लोगों को शादियों और अंतिम संस्कार में शामिल होने की अनुमति है।

आवश्यक और छूट प्राप्त सेवाओं को छोड़कर सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों के कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा गया है।