किसानों को लेकर सरकार का दावा है वो किसानों को सम्मान निधि से लेकर विभिन्न योजनाओं का सीधा लाभ दे रही। अब इस परिपेक्ष्य में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के संसदीय क्षेत्र अमेठी के जगदीशपुर में स्थापित जाफरगंज कृषि मंडी में किसानों का हाल देखिए। जो धान बेचने के लिए ठंड में बेहाल हैं। हैरानी इस बात पर है कि जगदीश क्षेत्र राज्यमंत्री सुरेश पासी का विधानसभा क्षेत्र है, और यहां के किसानों का आरोप है कि धान खरीद केंद्रों पर बिचोलियों का बोलबाला है। किसानों को मंडी में चार-चार दिन मंडी का चक्कर लगाना पड़ रहा है।

जनपद के विकास खंण्ड जगदीशपुर क्षेत्र के दखिनवारा गांव के प्रसाद बताते हैं कि 18 तारीख को हम धान लेकर आए थे धान तौला नहीं गया, मंगलवार को उसकी तौलाई हुई जबकि हमारा एक नंबर था 18 को और एक नंबर था 20 तारीख को। उसकी तौलाई हुई ही नहीं। 21-22 तारीख वालो की तौलाई की जा रही है। प्रसाद कहते है कि यह तो मेरा ट्रक्टर है मान ले अगर कोई भाड़े पर ट्रक्टर लेकर आएगा तो उसको तो भाड़ा देना ही पड़ेगा। तौल सही की जाए जो जैसे आए उसको वैसे ही नंबर दिया जाए और उसी हिसाब से उसकी तौलाई की जाय।

वहीं कुछ किसान बता रहे हैं कि कुछ काटे ऐसे हैं कि जो दस किलो मांगते हैं सीधे-सीधे। दस किलो फ्री काट कर दे दो तो आसानी से ले लेते है। अगर दस किलो धान आप नहीं देते हैं तो वो नहीं खरीदेगे। कुल तीन काटे ऐसे हैं जो इस प्रकार से करते हैं। मै ये चाहता हूं कि इनको सरकार कसे जिससे ये ऐसी हरकत किसानों के साथ न करें। वहीं मोहम्मद नदीम बताते हैं कि व्यापारियों की खरीदारी तो हो रही है लेकिन किसानों की खरीदारी नहीं की जा रही है। शेड में जगह नहीं है, मैने एसडीएम मुसाफिरखाना को फोन किया एसडीएम साहब यहां आए और इन लोगो को निर्देशित किया की धान की खरीद की जाए जो शेड खाली है उनमे रखा जाए। सुबह से मैं भूखा यहा बैठा हूं।