सरकार द्वारा परिवार नियोजन को लेकर लगातार नए-नए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं इसी क्रम में परिवार नियोजन कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए सरकार के द्वारा सख्त दिशा निर्देश दिया गया है
शासन-प्रशासन नसबंदी शिविर में ऑपरेशन कराने के दौरान तमाम सुख सुविधाएं मुहैया कराने की बात कहता है। तमाम स्वास्थ्य केंद्रों में पर्याप्त मात्रा में स्ट्रेचर और बेड भी उपलब्ध कराने की बात कही जाती रही है। लेकिन नसबंदी का ऑपरेशन कराने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेटुआ पहुंची महिलाओं को न तो स्ट्रेचर उपलब्ध कराया गया और न ही बेड मिला। महिलाओं को एक दरी के सहारे ठंडी जमीन पर लिटाया जा रहा है जो अस्पताल प्रशासन के साथ-साथ जिला प्रशासन की लापरवाही का एक बेजोड़ नमूना है।


यहां तैनात अधिकारी और कर्मचारी नसबंदी का ऑपरेशन कराने आई महिलाओं को ऑपरेशन के बाद स्ट्रेचर तक की सुविधा नहीं दे रहे हैं। तीमारदार अपने घरों की महिलाओं को हाथों में उठाकर दरी के सहारे ठंडी जमीन पर लिटाने को मजबूर हैं। वही चिकित्सा अधीक्षक का कहना है की केस संख्या ज्यादा होने की वजह से ही कितने बेड का अस्पताल नहीं है कि सभी को हम बेड पर लिटा सके यहां पर जो बेड पुरुषों के लिए और दो बैग महिलाओं के लिए है संख्या ज्यादा होने के कारण उनको जमीन पर लिटाया गया है।