बनबासी गिरीवासी आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र जुगैल पचपेड़ी सोनभद्र में छात्र छात्राओं को दिया गया आत्म रक्षा की शिक्षा ।

सोनभद्र :- जय माँ शारदा पब्लिक स्कूल जुगैल पचपेड़ी में शासन की मंशा के अनुरूप महिलाओं / बेटियों को स्वावलंबी और सुरक्षित बनाने तथा उनके अधिकारों के सम्बंध में जागरुक करने व उनके साथ घटित होने वाले अपराधों पर प्रभावी रोकथाम करने एवं उनमें सुरक्षा/आत्मविश्वास की भावना जागृत करने के उद्देश्य से एक समग्र अभियान ‘‘मिशन शक्ति अभियान’’ चलाया जा रहा है|

|बालिकाओं से संवाद किया गया तथा उन्हें विभिन्न सरकारी एवं टोल-फ्री नम्बरों जैसे 1090- वूमेन पॅावर लाइन, 181- महिला हेल्प लाइन, 108- एम्बुलेंस सेवा, 1076- मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, 112- पुलिस आपातकालीन सेवा, 1098- चाइल्ड लाइऩ, 102- स्वास्थ्य सेवा आदि के सम्बंध में जानकारी देते हुए जागरुक किया गया । इस दौरान उन्हें रवि सिंह ने जय माँ शारदा पब्लिक स्कूल जुगैल पचपेड़ी सोनभद्र में सोनभद्र ताइक्वांडो एसोसिएशन के तहत आत्मरक्षा से सी०सी० ताइक्वांडो एन०आई०एस० , जो ताइक्वांडो कोच हैं, ब्लैक बेल्ट-3 डॉन, राष्ट्रीय रेफरी एवं अन्तराष्ट्रीय ताइक्वांडो खिलाड़ी रह चुके हैं उत्तर प्रदेश राज्य पुरस्कार से सम्मानित भी हैं । कोच रवि सिंह ने मिशन शक्ति के अन्तर्गत बालिकाओं को ताईक्वांडो आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दिया ।

जिसमे पंच ,किक, ब्लॉकिंग, और गले का छुड़ाना,हाथ का छुड़ाना,बाल का छुड़ाना, कन्धे का छुड़ाना,आदि सुरक्षा के दाव पेच बताये कि हमें रोड पे अगर कोई छेड़ता है तो उनको कैसे जवाब देना है और अपनी सुरक्षा भी कैसे करनी है के बारे में बताया । विद्यालय के प्रबंधक डॉ विनोद राज ने बताया कि मार्शल आर्ट हमारे लिए बहुत जरूरी है इससे हम मुसीबत में अपनी सुरक्षा कर सकते है, तो हम सब को आत्मरक्षा सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग लेनी चाहिये और आप सब भी ध्यान से सीखे, और दूसरे को भी इसकी जानकारी दें । संयोजक प्रधानाचार्य उदित कुमार सदस्यगण तीरथ राज, सुमित्रा, ममता,रिंकू आदि लोग उपस्थित रहे। शैलेंद्र कुमार मिश्र ( खेल शिक्षक / स्काउट शिक्षक ) ने इस कार्य के लिए रवि सिंह को बधाई दी।