जनपद अमेठी में अब तक 10 लाख से अधिक व्यक्तियों को लगाई जा चुकी कोविड वैक्सीन की प्रथम डोज।

कोविड टीकाकरण रैंकिंग में अमेठी प्रदेश में सातवें स्थान पर।

अब तक 1001988 व्यक्तियों को प्रथम डोज तथा 341721 व्यक्तियों को द्वितीय डोज कुल 1343709 व्यक्तियों को लगाई गई वैक्सीन।

निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष 70.42% व्यक्तियों का कराया जा चुका टीकाकरण।

18 वर्ष से ऊपर आयु के सभी व्यक्ति कोविड वैक्सीन की दोनों डोज अवश्य लगवाएं डीएम।

कोविड संक्रमण से बचाव हेतु टीकाकरण ही एकमात्र उपाय डीएम।

अमेठी 26 अक्टूबर 2021, जिलाधिकारी श्री अरुण कुमार ने बताया कि जनपद अमेठी में कोविड-19 महामारी से बचाव व रोकथाम हेतु 18 वर्ष से ऊपर आयु के व्यक्तियों का कोविड टीकाकरण कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 25 अक्टूबर 2021 तक जनपद में 10 लाख से अधिक व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है जोकि कुल लक्ष्य के सापेक्ष 70.42% है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण रैंकिंग में अमेठी प्रदेश में सातवें स्थान पर है। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को टीकाकरण की प्रगति में सुधार लाते हुए जनपद को प्रदेश में प्रथम स्थान पर लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में अब तक 1343709 व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

जिसमें 1001988 व्यक्तियों का प्रथम डोज तथा 341721 व्यक्तियों को द्वितीय डोज लगाई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण को लेकर जनपद स्तर पर विस्तृत कार्य योजना बनाते हुए बहुत बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि शुरुआती दिनों में कोविड टीकाकरण को लेकर आमजन में अनेक भ्रांतियां थी जिनको दूर करते हुए अधिक से अधिक व्यक्तियों को टीकाकृत किया जा रहा है।

जनपद में टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए ग्राम प्रधानों के साथ बैठकें आयोजित की गई तथा उनके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करते हुए टीकाकरण कराया गया इसके साथ ही निगरानी समितियों के माध्यम से भी ग्रामीणों को जागरूक किया गया साथ ही साथ सभी ग्राम सभाओं को टीकाकरण अभियान से कवर करने के लिए तथा दूर-दराज के क्षेत्रों के वृद्ध लोग जो स्वास्थ्य केंद्रों तक नहीं पहुंच सकते थे उनके लिए कोविड कलस्टर वैक्सीनेशन टीम लगाकर उनके गांव में ही टीकाकरण केंद्र बनाकर उनका टीकाकरण किया गया। जिसका परिणाम यह रहा कि वर्तमान में जनपद में अब तक दोनों डोज मिलाकर 1343709 व्यक्तियों का टीकाकरण कराया जा चुका है साथ ही वर्तमान में प्रतिदिन टीकाकरण किया जा रहा है।

उन्होंने कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज की प्रगति बढ़ाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं, इसके साथ ही जिलाधिकारी ने जनपद के 18 वर्ष से ऊपर आयु के समस्त व्यक्तियों से कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने की अपील किया है। उन्होंने कहा है कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव हेतु टीकाकरण ही एकमात्र उपाय है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार दुबे ने कहा कि इस उपलब्धि के लिए हमारे हेल्थ केयर और फ्रंट लाइन वर्कर्स सबसे पहले बधाई के पात्र हैं, इनमें आशा कार्यकर्त्ता, ए.एन.एम., चिकित्सक व सभी पैरामेडिकल स्टाफ, अधिकारीगण, कोल्ड चेन स्टाफ, वैक्सीनेशन में लगे पुलिस विभाग, मीडियाकर्मी और अन्य सहयोगी संस्थाओं के साथ ही हर वह व्यक्ति जो टीकाकरण में दिन-रात मेहनत से लगे रहें, वह सभी बधाई के पात्र हैं I हम जल्द ही जनपद को शतप्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को भी प्राप्त करेंगे। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सी. एस. अग्रवाल ने बताया कि जनपद में 25 अक्टूबर तक 1343709 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। इसमें 1001988 को प्रथम डोज़ और 341721 को द्वितीय डोज़ लगाई गई है। उन्होंने कहा कि सभी लोगों के सहयोग से लक्ष्य के सापेक्ष 70.42 प्रतिशत प्रथम डोज़ और 34.10 प्रतिशत द्वितीय डोज़ लगाने में सफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि आशा है हम जनपद में जल्द ही शतप्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करेंगे I