राजेश सोनी-अमेठी

निजामुद्दीनपुर चौराहे पर चल रही रामलीला के चतुर्थ दिवस शनिवार को राम के राज तिलक की तैयारी, मंथरा-कैकेयी संवाद, कोप भवन में दशरथ-कैकेयी संवाद का मंचन स्थानीय कलाकारों द्वारा किया गया। जिसे देखकर दर्शक भाव विभोर हो गए। लीला का आरम्भ राजा दशरथ द्वारा राम के राज्याभिषेक के घोषणा से किया गया।मंच पर गाये जा रहे बधाई गीत ने दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया।

मंच पर जैसे ही मंथरा-कैकेयी संवाद हुआ दर्शक भाव विभोर हो गए । कैकेयी का कोपभवन में ईष्र्या से गुस्सा होना, दशरथ द्वारा मनाना की प्रस्तुति बेहतर रही। दशरथ का प्रतिज्ञा करना और कहना कि ‘रघुकुल रीत सदा चल आई, प्राण जाई पर वचन न जाई’ ने तालियां बटोरी। संबाद अनुसार जय श्रीराम जय श्रीराम की गुंजाहट पूरे पांडाल प्रांगण में गूँजती रही।

मुसाफिरखाना नगर में दुर्गापूजा महोत्सव के चतुर्थ दिवस पर श्री केंद्रीय दुर्गापूजा व्यवस्था समिति के कार्यक्रम में प्रियंक हरिविजय त्रिपाठी उपजिलाधिकारी मुसाफिरखाना सुनील त्रिवेदी क्षेत्राधिकारी मनोज यादव जी, द्वारा दीप प्रज्वलित कर के कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया इस मौके पर समिति के अध्यक्ष अतुल सिंह ने आये हुए सभी अतिथियो का आभार प्रगट किया एवं मेले सभी श्रद्धालुओं को शांति बनाए रखने अपील की।
सदैव आपका।