राठोड मेहुल-संवाददाता

पेट्रोल – डीजल ओर व्यावसायिक गेस सिलिन्डर की कीमतों में वृद्धि : पेट्रोल के दाम में 23 से 31 पैसे और डीजल के दाम में 30 से 33 पैसे की बढ़ोतरी: रेस्टोरेंट, होटल, ढाबों आदि में खाना होगा महंगा हालांकि घरेलू सिलिन्डर की कीमत मे कोई बदलाव नहीं।

नई दिल्ली ता 1: आज महीने के पहले ही दिन तेल कंपनियों ने महंगाई का तेज डोज दिया है। पेट्रोल, डीजल और वाणिज्यिक रसोई गैस की कीमतों में आज बढ़ोतरी की गई है। जहा आसमान छूती कीमतों से आम आदमी का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है सभी वस्तुओं के दाम आसमान छू रहे हैं। देशभर में हो रही भारी बारिश से गृहणियों का मासिक बजट बिखर गया है क्योंकि सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे है तब CNG और PNG गैस की कीमतों में कभी भी बढ़ोतरी की उम्मीद जताए जा रही है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने एक बार फिर लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। आज दोनों के दाम फिरसे बढ़ गए हैं। डीजल की कीमतों में 30 से 33 पैसे और पेट्रोल में 23 से 31 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों से लोग परेशान हैं और लोगो की समस्या हर दिन बढती ही जा रही है।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.90 रुपये और डीजल की कीमत 90.17 रुपये है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 107.95 रुपये और डीजल की कीमत 97.84 रुपये हो गई है। कोलकाता में पेट्रोल 102.47 रुपये और डीजल 93.27 रुपये पर मिल रहा है। मुंबई वह शहर है जहां पेट्रोल सबसे महंगा है। बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ऊपर है।

आज से नया महीना शुरू हो गया है। अक्टूबर के पहले दिन महंगाई ने दस्तक दे दी है. तेल कंपनियों ने आज से रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं। इंडियन ऑयल 19  किग्रा. एक वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमत में 43.50  रुपये की बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में एक सिलिन्डर की कीमत 1693  रुपये से बढ़कर 1736  रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है। हालांकि, तेल कंपनियों ने आम जनता द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली 14.02 किलोग्राम बिना सब्सिडी वाली बोतल के भाव मे वृद्धि नहीं की है। दिल्ली में 14.02 किग्रा. बिना सब्सिडी वाली रसोई गैस की एक बोतल की कीमत 884.50 है जिसमे कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। पिछले महीने इसमें 25 रूपये की बढ़ोतरी की गए थी।