बुधवार को रियाल्टार मनीष गुप्ता की मौत में कथित रूप से शामिल कानपुर के छह पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है।

इस सप्ताह की शुरुआत में एक होटल में गोरखपुर पुलिसकर्मियों द्वारा कथित रूप से क्रूर हमले में मारे गए कानपुर के रियाल्टार मनीष गुप्ता के शव का गुरुवार सुबह 5 बजे अंतिम संस्कार किया गया।

उनके परिवार ने पहले तब तक शव का अंतिम संस्कार करने से इनकार कर दिया था जब तक कि प्रशासन द्वारा उनकी मांग पूरी नहीं की जाती थी, लेकिन कानपुर पुलिस के बार-बार मना करने के बाद, वे सहमत हो गए। शव को सुबह 4 बजे कानपुर के भैरों घाट ले जाया गया और कुछ रिश्तेदारों द्वारा भारी पुलिस उपस्थिति में अंतिम संस्कार किया गया।

इससे पहले सुबह गुप्ता की पत्नी मीनाक्षी गुप्ता ने कहा कि वह नहीं चाहती कि उनके पति की मौत पर कोई राजनीति हो। “मुझे न्याय चाहिए और इसे पाने में मेरी मदद करें,” उसने एक ट्वीट में कहा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कानपुर और पड़ोसी उन्नाव के दौरे से पहले दाह संस्कार एक बड़ी चुनौती थी। मुख्यमंत्री के डीएवी स्कूल के मैदान में गुप्ता परिवार से मिलने की संभावना है, जहां अगले साल विधानसभा चुनाव की तैयारी के लिए एक जनसभा को संबोधित करने की संभावना है।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने परिवार से मुलाकात की और उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी परिवार से फोन पर बात की थी।

बुधवार को रियाल्टार की मौत में कथित रूप से शामिल छह पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया था।

36 वर्षीय मनीष गुप्ता की सोमवार को गोरखपुर के एक होटल में पुलिस की छापेमारी के दौरान मौत हो गई, जहां वह गुरुग्राम के अपने दो दोस्तों के साथ रह रहा था। उसके परिवार का आरोप है कि पुलिसकर्मियों ने उसकी बेरहमी से पिटाई की। इसमें शामिल होने के संदेह में छह पुलिसकर्मी घटना के बाद से लापता हो गए और सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उन पर मामला दर्ज किया गया।

गोरखपुर के पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) विपिन टाडा ने कहा: “इस मामले में प्रथम दृष्टया, हमने छह पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया था। अब, मृतक के परिवार की शिकायत के आधार पर, हमने छह पुलिस वालों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।”

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राज्य में कानून व्यवस्था की खिंचाई की।

प्रियंका ने बुधवार को ट्वीट किया, “इस सरकार के तहत जंगल कानून की स्थिति ऐसी है कि पुलिस अपराधियों के प्रति नरम है और आम लोगों के साथ बर्बर व्यवहार करती है।” ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, मायावती ने कहा कि इस घटना ने कानून और व्यवस्था के बारे में भाजपा सरकार के दावों को उजागर कर दिया। अखिलेश यादव ने कहा कि यह घटना “पुलिस मुठभेड़ संस्कृति” का परिणाम है जिसे भाजपा सरकार ने जन्म दिया है। उन्होंने मांग की कि सभी आरोपियों पर हत्या का मुकदमा चलाया जाए। मायावती ने मामले की सीबीआई जांच की मांग की है