ब्रिटेन की कंपनी में वाधवान बंधुओं की 578 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त।

नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (डीएचएफएल) के पूर्व प्रमोटर कपिल वाधवान और उनकी स्वामित्व वाली यूके स्थित कंपनी से जुड़े 578 करोड़ रुपये की सम्पति जब्त की है ऐसा ED के बयान मे कहा गया है।

एजेंसी ने कहा कि धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत जब्त की गई संपत्ति। यह वाधवान बंधुओं द्वारा यूके स्थित कंपनियों में डब्ल्यूजीसी-यूके द्वारा किए गए निवेश के रूप में है।

वाधवान बंधु इस समय मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में यस बैक धोखाधड़ी मामले में जेल में हैं। वाधवान के खिलाफ ईडी का ताजा मामला कर्मचारियों के सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) और केंद्रीय भविष्य निधि (सीपीएफ) के ‘अवैध निवेश’ के लिए उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) के कुछ अधिकारियों के खिलाफ लखनऊ पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी पर आधारित है।

डीएचएफएल को यह अवैध निवेश उस अवधि के दौरान प्राप्त हुआ था जब डीएचएफएल अपनी प्रमोटर कंपनियों को उच्च मूल्य के लोन वितरित कर रहा था। डीएचएफएल ने यूपीपीसीएल अधिकारियों के सहयोग से यूपीपीसीएल कर्मचारियों के सामान्य भविष्य निधि और सीपीएफ फंड से डीएचएफएल की सावधि जमा में अवैध रूप से 4,122.70 करोड़ रुपये निकाल लिए थे।