प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से वाशिंगटन में अपनी व्यक्तिगत वार्ता में व्यापार, निवेश और रक्षा और सुरक्षा में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर विचार-विमर्श करने की उम्मीद है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, क्वाड नेताओं के साथ पहली व्यक्तिगत बैठक में भाग लेने के लिए बुधवार सुबह संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए रवाना होंगे, जिसके बाद 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र होगा।

पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा।

मंगलवार को नई दिल्ली में मीडिया को ब्रीफिंग करते हुए, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा था, क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से व्यापार, निवेश और रक्षा और सुरक्षा में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर विचार-विमर्श करने की उम्मीद है। वाशिंगटन में इन-पर्सन वार्ता।

उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता से अफगानिस्तान में विकास सहित प्रमुख क्षेत्रीय मुद्दों के अलावा कट्टरपंथ और आतंकवाद से निपटने के तरीकों पर विचार करने की उम्मीद है। पीएम मोदी अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात करेंगे।

अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और यूके के बीच हालिया सुरक्षा साझेदारी और क्वाड पर इसके संभावित प्रभाव पर एक सवाल का जवाब देते हुए, श्रृंगला ने कहा कि औकस और क्वाड दो समूह हैं और प्रकृति में समान नहीं हैं।

शिरंगला ने कहा, अमेरिकी नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के अलावा, प्रधान मंत्री वाशिंगटन में क्वाड के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसमें व्यापक रूप से समकालीन वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, पीएम मोदी अपने जापानी और ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। श्रृंगला ने कहा, क्वाड समिट से नेताओं के बीच बातचीत और बातचीत के लिए एक मूल्यवान अवसर प्रदान करने की उम्मीद है, जो एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने के उनके साझा दृष्टिकोण पर आधारित है।

उन्होंने बताया कि वाशिंगटन में प्रधानमंत्री प्रमुख अमेरिकी कंपनियों के कई शीर्ष अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे। वाशिंगटन में अपनी व्यस्तताओं को समाप्त करने के बाद, प्रधान मंत्री न्यूयॉर्क की यात्रा करेंगे और 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 76 वें सत्र के उच्च-स्तरीय खंड की सामान्य बहस को संबोधित करने वाले हैं। उन्होंने कहा, पीएम मोदी अपने जापानी और ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। श्रृंगला ने कहा, क्वाड समिट से नेताओं के बीच बातचीत और बातचीत के लिए एक मूल्यवान अवसर प्रदान करने की उम्मीद है, जो एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने के उनके साझा दृष्टिकोण पर आधारित है।

उन्होंने बताया कि वाशिंगटन में प्रधानमंत्री प्रमुख अमेरिकी कंपनियों के कई शीर्ष अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे। वाशिंगटन में अपनी व्यस्तताओं को समाप्त करने के बाद, प्रधान मंत्री न्यूयॉर्क की यात्रा करेंगे और 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 76वें सत्र के उच्च-स्तरीय खंड की सामान्य बहस को संबोधित करने वाले हैं।