कृति बघेल

पंजाब की राजनीति में लम्बे वक्त से हलचल चल रही है। और दो दिन पहले ही कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। दो दिन तक चली लम्बी बैठकों के बाद कांग्रेस ने चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब का अगला सीएम चुन लिया है। इससे पहले कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री अम्बिका सोनी को पंजाब का सीएम बनाये जाने के कयास लगाये जा रहे थे। लेकिन उन्होने सीएम बनने से साफ इन्कार कर दिया। हालांकि उनके इन्कार की वजह अभी तक सामने नहीं आयी है।

पिछले महीने ही पीके ने दिया था पंजाब सीएम के मुख्य सलाहकार पद से इस्तीफा-
आपको बता दें कि चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने पिछले महीने यानि 5 अगस्त को ही पंजाब सीएम के मुख्य सलाहकार के पद से इस्तीफा दिया था। गाँधी परिवार से प्रशान्त किशोर की नजदीकियाँ और अगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस के आलाकमान ने ये फैसला लिया है।
पहले ही मिल गये थे विदाई के संकेत –

सभी ये बात जानते हैं कि कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू और पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह के बीच काफी लम्बे समय से विवाद चल रहा था, इसके बाद भी कांग्रेस के आलाकमान ने सिद्धू को 18 जुलाई को पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष चुना।

अब देखना दिलचस्प होगा कि चन्नी एक दलित नेता है और पंजाब में कम से कम 33 प्रतिशत दलित हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के आगामी विधानसभा चुनाव में कितना कमाल कर पाते हैं।