मेहुल राठोड-संवाददाता

पाकिस्तान के साथ संबंधों पर पुनर्विचार करेगा अमेरिका: इमरान को लगा बड़ा झटका अफगानिस्तान में पाकिस्तान के दोहरे खेल का भंडाफोड़:
पाकिस्तान अब विश्व स्तर पर विश्वसनीय नहीं है, पाकिस्तान ने दोहरा खेल खेला है: अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंक

वाशिंगटन: अफगानिस्तान में पाकिस्तान के दोहरे खेल का पर्दाफाश हो गया है। यह अब विश्व स्तर पर विश्वसनीय नहीं है। शायद यही वजह है कि बाइडेन प्रशासन ने पाकिस्तान के साथ अपने संबंधों की फिर से जांच करने का फैसला किया है।
पाकिस्तान जहां तालिबान आतंकवादियों की मदद करता रहा है, वहीं दुनिया को दिखा रहा है कि वह अफगान सरकार की मदद कर रहा है। पाकिस्तान की इस हरकत से अमेरिका नाराज है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंक ने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में यह घोषणा की।
सदन में बहस के दौरान एंटनी ब्लिंक ने माना कि पाकिस्तान ने दो तरफ से खेल खेला है।इसे देखते हुए अमेरिका पाकिस्तान के साथ अपने संबंधों की समीक्षा करेगा।
यह भी तय करेगा कि पाकिस्तान इस क्षेत्र में क्या भूमिका निभाएगा। इस बीच अमेरिकी सांसदों ने भी पाकिस्तान पर गुस्सा जताया हें।

अफगानिस्तान में पाकिस्तान का दोहरा खेल अब सार्वजनिक हो गया है। पाकिस्तान की धोखाधड़ी को लेकर बाइडेन प्रशासन से भी सवाल किए जा रहे है। दो दशक से चल रहे पाकिस्तान के खेल से लोग नाराज हैं।
ब्लिंक ने इन सवालों के जवाब दिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हक्कानी समेत तालिबान आतंकवादियों को पनाह दे रहा है। वहीं उन्हें कई जगहों पर आतंकवाद के खिलाफ सहयोग करते हुए भी देखा गया हे।
ब्लिंक ने यह भी कहा कि तालिबान शासित सरकार को अंतरराष्ट्रीय समुदाय की उम्मीदों पर खरा उतरना होगा अगर उसे मान्यता या मदद की जरूरत है। आगे चलकर अमेरिका पाकिस्तान समेत सभी देशों को उन उम्मीदों से वाकिफ कराएगा।
हालांकि, सभी अमेरिकी सांसदों ने पाकिस्तान के दोहरे खेल पर सख्त कार्रवाई की मांग की है।

कुछ ने गैर-नाटो सहयोगी के रूप में इसकी स्थिति को समाप्त करने का आह्वान किया है। उन्हें आर्थिक मदद मिलना बंद करने को भी कहा गया है। पाकिस्तान ने अमेरिका की पीठ में छुरा घोंपा है।
अफगानिस्तान में बड़े पैमाने पर अमेरिकी सैनिकों ने बलिदान दिया। पाकिस्तान अरबों डॉलर अमेरिकी सहायता में डाल रहा है। पाकिस्तान को तालिबान सरकार को मान्यता देने में जल्दबाजी न करने की भी चेतावनी दी गई है।