मेहुल राठोड-संवाददाता
गांधीनगर,गुजरात

शपथ ग्रहण समारोह आज शाम 4.20 बजे होने की संभावना।

एक बार भी बने मंत्री को नहीं मिलेगी जगह, सभी नए चेहरों और युवाओं को मिलेगा कैबिनेट में मौका, टोटल सरप्राइज मिले तो चौंकिएगा मत!

अंतिम समय में शपथ ग्रहण मे नो-रिपीट थ्योरी की आशंका जताई जा रही हे।
पाटीदार – 8 से 9, अन्य स्वर्ण – 6, ओबीसी – 6 से 8, दलित – 2, आदिवासी – 2 से 3 मंत्री हो सकते हैं।

भूपेंद्र पटेल का मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेना गुजरात के लोगों के लिए एक आश्चर्य था। मुख्यमंत्री के रूप में भूपेंद्र पटेल के नाम की घोषणा की गई और उन्होंने 13 सितंबर को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उन्होंने अकेले ही वही शपथ ली थी।
अब कैबिनेट बनाने के लिए कई पुराने मंत्री को बदलकर नए करने की बात चल रही है।सूत्रों के हवाले से पता चला है कि आज दोपहर 2 बजे के बाद कैबिनेट का विस्तार हो रहा है।
लेकिन इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भूपेंद्रभाई की कैबिनेट भी टोटल सरप्राइज पैकेज है। बीजेपी के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, विजय रूपाणी की कैबिनेट का 90 फीसदी हिस्सा गिराए जाने की संभावना है।
इतना ही नहीं पुराने चेहरों के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर को रोकने के लिए पूर्व के कैबिनेट मंत्रियों से विधायक बनाने की कवायद भी चल रही है. शपथ ग्रहण समारोह आज शाम 4.20 बजे होने की संभावना है।

2022 के चुनाव को ध्यान में रखते हुए मंत्रियों का चयन होगा पाटीदारों और ओबीसी को प्राथमिकता मिलने की संभावनाः
संभावित कैबिनेट में आर.सी. मकवाना (भावनगर), देवाभाई मालम (केशोद), केशुभाई नकरानी (भावनगर), गोविंद पटेल (राजकोट), राघवजी पटेल (जामनगर), किरीटसिंह राणा (लिंबडी), आत्माराम परमार (गढ़ा), निमाबेन आचार्य (कच्छ) का चयन किया जाने की संभावना है।
ऐसा लगता है कि संभवित कैबिनेट के विस्तार में बीजेपी के वफादार विधायकों को ही जगह दी जाएगी. यह भी पता चला है कि भाजपा ने नो-रिपीट थ्योरी अपनाने का फैसला किया है।
यह भी माना जा रहा है की नए कैबिनेट में कांग्रेस से आए सभी मंत्रियों को बाहर रखा जा सकता है।

नितिन पटेल-चुडासमा को एडजस्ट करना भी चुनौतीपूर्ण

विजय रुपाणी के इस्तीफे के बाद बीजेपी के दिग्गज नेता नितिन पटेल, भूपेंद्रसिंह चुडासमा, आर.सी. फलदू और कौशिक पटेल के सियासी भविष्य को लेकर भी सवाल,
रुपाणी सरकार में नितिन पटेल डिप्टी सीएम के साथ वित्त मंत्री थे तो भूपेंद्र सिंह चुडास्मा शिक्षा मंत्री का जिम्मा संभाल रहे थे आरसी फाल्दू कृषि मंत्री हैं और कौशिक पटेल राजस्व मंत्री, ये चारों गुजरात में बीजेपी के पुराने चेहरे हैं।
भूपेंद्र पटेल के सीएम बनने से डिप्टी सीएम नितिन पटेल की कुर्सी पर खतरा मंडरा रहा है. क्योंकि भूपेंद्र पटेल और नितिन पटेल दोनों पाटीदार समुदाय से हैं।
सीएम और डिप्टी सीएम दोनों ही पद पर एक ही समाज को देने की संभावना कम है।