किसी ने कंधे पर, किसी ने पानी के विपरीत प्रवाह में लोगों को बचाया, बचाव कार्य में जुटी वायुसेना, एसडीआरएफ और दमकल की टीम.

-अलीयाबाद गांव में 25 से ज्यादा लोगों को बचाया गया, बचाव अभियान अभी जारी

-कालावड़ में दो घंटे में 6 इंच बारिश हुई

-ग्रामीण क्षेत्र में पांच फीट से अधिक पानी भर गया

-जामनगर तालुका के सभी बांध ओवरफ्लो

-शपथ लेने से पहले ही भूपेंद्रभाई ने लोगों को बाढ़ से बचाने का काम शुरू कर दिया था

-फंसे हुए लोगों को एयरलिफ्ट करने के नए सीएम के निर्देश

-फंसे लोगों को निकालने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भेजी गईं

जामनगर में 4 इंच, जामजोधपुर में 2.25 इंच के जोडिया में 2 इंच बारिश

भारी बारिश के चलते जामनगर-कालावाड़ हाईवे बंद

धुनवाव व आलिया गांव में बाढ़ के पानी से घर की एक मंजिल जलमग्न हो गई

जान बचाने के लिए लोग घर की छत पर दौड़े

बंगा गांव से 6 लोगों को एयरलिफ्ट किया गया

जामनगर के बानुगर में 22 इंच बारिश: कालावाड़ में 14 इंच, जामनगर-राजकोट हाईवे में पिछले दो घंटे में 4 इंच मूसलाधार बारिश, कई गांव के साथ संपर्क टूटे।

कल रात हुई मूसलाधार बारिश के कारण जामनगर जिले के कालावाड़ और जामनगर तालुका जलमग्न हो गए हैं. जामनगर जिले के कई गांवों में जलभराव से सैकड़ों लोग फंस गए हैं।

गांव से बाहर जाते वक्त गांव लौट रहे लोगों को निकालने के लिए वायुसेना, एसडीआरएफ और दमकल की टीमों को तैनात किया गया है।

जामनगर जिले के कालावाड़ तालुका के ग्रामीण इलाकों जैसे बंगा, जोगवाड़, वोदिसांग, धुड़शिया, कोंजा, अलीयाबाद, धुनवाव आदि में बचाव कार्य जोरों पर है।

शहर के भोईवाड़ा क्षेत्र में 10 फीट से अधिक पानी भर गया हे.

जामनगर शहर के भोईवाड़ा क्षेत्र में नागमती-रंगमती नदी का पानी लौटते ही धुनवावन नाका के पास रिहायशी इलाके में 10 फीट से ज्यादा पानी भर गया है.

फिलहाल नाव से लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का अभियान भी यहीं से शुरू हो गया है.

बचाव अभियान में वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने लिया हिस्सा

जामनगर जिले में बचाव कार्यों के लिए वायुसेना के चार हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया जा रहा है। गुजरात के नवनियुक्त मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल ने भी जामनगर जिला कलेक्टर को बारिश से प्रभावित 3 गांवों और जामनगर जिले में पानी में फंसे करीब 35 लोगों को तत्काल सहायता और सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है. वर्तमान में बंगा से 6 से अधिक लोगों को एयरलिफ्ट किया गया है और जामनगर के तीन ग्रामीण इलाकों में अभी भी एयरलिफ्ट चल रही है।

एसडीआरएफ की टीम ने नाव से शुरू किया बचाव अभियान

बाढ़ का पानी बहाल करने के लिए जामनगर के निकट धुनवाव गांव में एसडीआरएफ की टीम तैनात की गई है. एसडीआरएफ की टीम ने नावों की मदद से फंसे लोगों को निकालना शुरू कर दिया है.

एनडीआरएफ की टीम बचाव अभियान में शामिल हुई एनडीआरएफ की टीम भी जामनगर जिले के जामनगर तालुका के कालावाड़ और ग्रामीण इलाकों में बाढ़ की स्थिति के कारण बचाव अभियान में शामिल हो गई है.

वडोदरा एनडीआरएफ की एक टीम ने जामनगर के कलावाड़ तालुका के पंजेतन नगर में बचाव अभियान चलाया और कुल 31 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। मिली जानकारी के अनुसार एनडीआरएफ की टीम ने 13 महिलाओं, 11 पुरूषों और 7 बच्चों को ढूंढ निकाला और 31 लोगों को बचाकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया. बचाव कार्य अभी भी जारी है।

 

मेहुल राठोड,संवादाता