विटामिन डी शरीर को स्वस्थ रखने और रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने के लिए बहुत ही आवश्यक अवयव माना जाता हैं, सूरज विटामिन डी का सबसे बड़ा और अहम स्त्रोत है। प्रतिदिन कुछ समय के लिए धूप में बैठने से भी आपके शरीर को विटामिन डी मिलता है। यह हड्डियों को ठोस रखने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक शक्ति को भी मजबूत बनाए रखता है।

असल में विटामिन डी एक वसा घुलनशील विटामिन है जिसे आपका शरीर स्वस्थ रहने के लिए अवशोषित और संग्रहीत करता है. यह अनेक शारीरिक कार्यों को पूरा करने जैसे मांसपेशियों, दांतों, इम्युनिटी बूस्ट करने और हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर हार्ट फेलियर, और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी हमें बचाकर रखता है.  तो आइए जानें यह हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कितना आवश्यक है.

विटामिन डी सेप्‍लीमेंट का सेवन वजन को कम करने में बहुत सहायक होता हैं, कैल्शियम और विटामिन डी दवाओं का सेवन रोजाना करने से वजन कम करने में आसानी होती है.

हमारे मूड को विटामिन डी पर्याप्त हद तक प्रभावित करता है. साथ ही सेप्‍लीमेंट विटामिन डी की गोलियां डिप्रेशन से भी छुटकारा दिलाने में मददगार होती,

विटामिन डी हमारे शरीर को कैल्शियम और फॉस्फेट पचाने में सहायता करता है जो मांसपेशियों, हड्डियों, दांतों को मज़बूत और स्वस्थ रखते हैं।