गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या होना सामान्य बात है. जिसके कारण से शरीर में अनेक प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं. जैसे, ब्लड प्रेशर कम हो जाना, सांसों का तेज चलना, होंठ और जीभ का सूख जाना, मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन, कमज़ोरी जैसी अनेक तकलीफें शामिल होती हैं. डिहाइड्रेशन की वजह से आपको इन समस्याओं का सामना न करना पड़े इसके लिए आप इन घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं.

गिलोय का जूस डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने में सहायक होता हैं. यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायता और पाचन से जुड़े इंफेक्शन को दूर करता है. इसके लिए आप गिलोय का रस डेढ़ चम्मच लेकर इसमें इतना ही पानी मिलाकर दिन में एक या दो बार इसका सेवन करें.

डिहाइड्रेशन की परेशानी को दूर करने में गन्ने का रस भी बहुत फायदेमंद होता है. यह डिहाइड्रेशन होने पर शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में सहायता करता है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसके लिए आप एक कप गन्ने के रस में एक कप पानी मिलाकर दिन में तीन बार इसका सेवन जरूर करें,

तुलसी डिहाइड्रेशन की परेशानी को कम करने में आपकी सहायता करती हैं, इसके लिए आप तुलसी के पत्तों का रस निकाल कर इसकी दो या तीन बूंदों को एक कप पानी में मिलाकर दिन में दो या चार बार पियें. आपको बता दें तुलसी में औषधीय गुण सम्मलित होते हैं, यह डिहाइड्रेशन होने पर शरीर के तापमान को ठंडा बनाये रखने में मदद करते हैं.