कटहल बिरयानी

बासमती चावल, कटहल और मसालों से बना चावल का व्यंजन है। इस बिरयानी को बहुत सुगंधित और खुशबूदार बनाने के लिए बहुत सारे मसालों का इस्तेमाल किया जाता है।

मैंने इस रेसिपी को इंस्टेंट पॉट में बनाया है, लेकिन आप इसे स्टोव-टॉप पर भी बना सकते हैं। रेसिपी की शुरुआत कटहल के टुकड़ों को दही और मसालों के साथ मैरीनेट करने से होती है। फिर कटहल को चावल, साबुत मसालों के साथ मिलाने से पहले तवे पर थोड़े से घी में थोड़ा सा पकाया जाता है और फिर प्रेशर कुकर में पकाया जाता है।

कटहल बिरयानी के लिए सामग्री:-

बासमती चावल: जैसा कि हमेशा बिरयानी के मामले में होता है, हम बासमती चावल का इस्तेमाल करते हैं। बेहतरीन नतीजों के लिए लंबे दाने वाले बासमती चावल का इस्तेमाल करें।

कटहल/कथल: सबसे महत्वपूर्ण बात जो यह है कि आपको हरे कच्चे कटहल का इस्तेमाल करना चाहिए। मीठे पके कटहल का इस्तेमाल न करें, वह बिरयानी में काम नहीं आता। आप डिब्बाबंद या ताज़ा कटहल का इस्तेमाल कर क्योंकि यह यहाँ आसानी से उपलब्ध है और इसे बनाने में किसी तरह की तैयारी की ज़रूरत नहीं होती और इसलिए इसे इस्तेमाल करना आसान है।

मसाले: लौंग, इलायची, सौंफ, दालचीनी आदि जैसे साबुत मसाले और कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, बिरयानी मसाला जैसे पिसे हुए मसाले बिरयानी में स्वाद के लिए डाले जाते हैं।

स्वाद: मसालों के अलावा, बिरयानी में पुदीना, केवड़ा जल और केसर जैसी ताज़ी जड़ी-बूटियाँ भी डाली जाती हैं।

चरण दर चरण निर्देश:-

1- सबसे पहले 1 और 1/2 कप (300 ग्राम) बासमती चावल को 30 मिनट के लिए भिगोएँ।

2- इस बीच कटहल के लिए मैरिनेड तैयार करें। मैंने यहाँ डिब्बाबंद हरे कटहल का उपयोग किया है। टुकड़े काफी बड़े थे इसलिए मैंने उन्हें काटने के लिए आधे में काट दिया।

3- एक बड़ा कटोरा लें और उसमें निम्नलिखित चीजें डालें:

150 ग्राम ग्रीक दही (1/2 कप + 2 बड़े चम्मच)

2 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट

1 चम्मच धनिया पाउडर

1/2 चम्मच गरम मसाला

1/2 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर

1 बड़ा चम्मच कटा हुआ धनिया

1 बड़ा चम्मच कटा हुआ पुदीना

1/2 हरी मिर्च, कटी हुई

1/2 बड़ा चम्मच नींबू का रस

1/2 चम्मच नमक

4- व्हिस्क का उपयोग करके सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएँ।

5- कटहल के टुकड़ों को कटोरे में डालें और अपने हाथों या स्पैटुला का उपयोग करके तब तक मिलाएँ जब तक कि सभी टुकड़े मैरिनेड से अच्छी तरह से लेपित न हो जाएँ। इसे ढककर 20 से 30 मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें।

6- चावल को 30 मिनट तक भिगोने के बाद, इसे एक कोलंडर का उपयोग करके छान लें। इसे एक तरफ रख दें।

7- कटहल पर वापस लौटें, इसे 20 से 30 मिनट बीत जाने के बाद रेफ्रिजरेटर से बाहर निकालें (यह चावल को भिगोने के साथ-साथ किया जाना चाहिए)। अब मध्यम आंच पर एक पैन में 1 बड़ा चम्मच घी गर्म करें। गर्म होने पर, पैन में मैरीनेट किया हुआ कटहल डालें।

8- मध्यम आंच पर 5 से 6 मिनट तक पकाएं, कटहल के टुकड़े थोड़ा पकने तक और मैरीनेट की नमी थोड़ी सूखने तक लगातार चलाते रहें। पैन को आंच से उतार लें और एक तरफ रख . इसमें 1 और 1/2 बड़ा चम्मच तेल डालें। फिर साबुत मसाले डालें:

1 तेज पत्ता, 1 चक्र फूल

4 से 5 हरी इलायची

4 लौंग, 1 इंच दालचीनी स्टिक

5 से 6 काली मिर्च

1 चम्मच शाही जीरा (काला जीरा)

30 सेकंड तक भूनें जब तक कि मसाले सुगंधित न हो जाएं और जीरा चटकने न लगे।

10- 5 से 6 कटा हुआ लहसुन, 1 और 1/2 इंच कटा हुआ अदरक और 1 कटी हुई हरी मिर्च डालें। 30 सेकंड तक पकाएं। और फिर कटहल डालें जिसे हमने पहले पैन में पकाया था। इसे एक साथ मिलाएं और 60 सेकंड तक पकाएं।

11- इसमें छाने हुए चावल डालें और मसाले और कटहल के साथ धीरे से मिलाएँ।
अब, 1 कप पानी डालें और लकड़ी के स्पैटुला का उपयोग करके बर्तन के निचले हिस्से को खुरचें ताकि अदरक-लहसुन और कटहल को भूनने के बाद बर्तन में chipke nahi ताकि ऐसा करते समय बर्तन ज़्यादा गर्म न हो।

Sugar curd’s kitchen by Chef Srenu

WhatsApp 9936513737