मोची आइसक्रीम

मोची में सामग्री:-

चिपचिपा चावल का आटा (मीठा चावल का आटा- मैंने मोचिको का उपयोग किया लेकिन आप शिरतामाको का भी उपयोग कर सकते हैं)। इस नुस्खे के लिए नियमित आटा काम नहीं करेगा !
पानी
चीनी
पिसी चीनी
कॉर्नस्टार्च (या आलू स्टार्च) – आटे की चिपचिपाहट में मदद करने के लिए।

मोची कैसे बनाएं:-

आइसक्रीम बॉल्स को फ्रीज करें: कुकी शीट पर चर्मपत्र कागज का एक टुकड़ा रखें। तेजी से काम करते हुए, आइसक्रीम बॉल्स को निकालने के लिए एक छोटे आइसक्रीम स्कूप का उपयोग करें और उन्हें चर्मपत्र कागज पर रखें। सुनिश्चित करें कि आइसक्रीम को स्कूपर में कसकर पैक करें, आइसक्रीम पर एक सपाट किनारा छोड़ दें ताकि यह आपकी कुकी शीट पर सपाट बैठ जाए। 1 घंटे के लिए फ्रीज करें.
मोची बनाएं: एक माइक्रोवेव सेफ कटोरे में आटा, चीनी और पिसी चीनी मिलाएं। पानी डालें और चिकना होने तक अच्छी तरह हिलाएँ। कटोरे को प्लास्टिक रैप से ढकें और मोची के आटे को 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें। चिपकने से रोकने के लिए अपने स्पैटुला को गीला करें और मिश्रण को बार-बार मोड़ने के लिए अपने स्पैटुला का उपयोग करें। ढककर दोबारा 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें। आटे को फिर से मोड़ें और 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें। मोची को थोड़ा चमकदार दिखना चाहिए और यदि ऐसा नहीं है, तो 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव मोची के आटे को आयताकार आकार में रोल करें: काउंटर पर चर्मपत्र कागज का एक टुकड़ा रखें और उस पर कॉर्नस्टार्च की एक परत छिड़कें। मोची के आटे को कटोरे से और चर्मपत्र कागज पर खुरचने के लिए एक रबर स्पैटुला का उपयोग करें (ध्यान रखें कि यह बहुत गर्म होगा इसलिए सावधान रहें कि इसे न छुएं)। आटे की लोई के ऊपर कॉर्नस्टार्च छिड़कें। मोची के आटे को लगभग ¼ इंच मोटे एक बड़े आयत में बेलने के लिए बेलन का उपयोग करें। यदि बेलते समय आटा बिल्कुल चिपक जाता है, तो चिपकने से रोकने के लिए ऊपर से कॉर्नस्टार्च छिड़कते रहें। चर्मपत्र कागज को बेले हुए आटे के साथ कुकी शीट पर रखें और 30 मिनट के लिए फ्रिज निकालें और आटे में गोले काटने के लिए एक गोल बिस्किट कटर (लगभग 3 इंच) का उपयोग करें। आपके गोले इतने बड़े होने चाहिए कि वे आइसक्रीम के चारों ओर आटा गूंथ सकें। आटे का एक गोला उठाएं और ऊपर से कॉर्नस्टार्च को धीरे से ब्रश करें (मुझे ऐसा करने के लिए सूखे पेस्ट्री ब्रश का उपयोग करना पसंद है)। एक समय में आइसक्रीम के एक स्कूप के साथ काम करें, (बाकी को फ्रीजर में रखें ताकि वे पिघलें नहीं), मोची के केंद्र में एक आइसक्रीम स्कूप रखें और धीरे से आइसक्रीम के चारों ओर आटा दबाएं। मोची को सील करने के लिए उसके किनारों को चुटकी से दबाएँ। मोची को प्लास्टिक रैप के एक टुकड़े पर रखें और प्लास्टिक रैप के कोनों को बीच में लाकर ऊपर से कसकर मोड़ दें।
लपेटकर वापस फ़्रीज़र में रखें। बचे हुए आटे और आइसक्रीम के साथ जारी रखें। खाने से पहले कम से कम 1 घंटे के लिए मोची आइसक्रीम को फ्रीज में रखें। एक बार जब यह जम जाए, तो इसे प्लास्टिक रैप में लपेटकर फ्रीजर में सुरक्षित बैग या कंटेनर में 3 महीने तक स्टोर करें। खाने से पहले आटे को थोड़ा पिघलने दें।

Sugar curd’s kitchen by Chef Srenu

WhatsApp 9936513737