संचारी रोग के नियंत्रण के प्रति लोगों में जागरूकता आवश्यक- मण्डल आयुक्त सेल्वा कुमारी

गाजियाबाद। दुर्गावती देवी सभागार, विकास भवन में मेरठ मण्डल आयुक्त महोदया सेल्वा कुमारी जे0 की अध्यक्षता में संचारी रोग नियंत्रण, दस्तक अभियान—अप्रैल 2024 एवं ए0बी0सी0सेन्टर की प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। मण्डलायुक्त महोदया ने संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान से जुड़े अधिकारियों/कर्मचारियों, डॉक्टर्स सहित अन्य को सम्बोधित करते हुए कहा कि संचारी रोगो के नियंत्रण के लिए जागरूकता बहुत जरूरी है और हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम लोगों को संचारी रोग के प्रति जागरूक करें, इसके लिए यह दस्तक अभियान चलाया जाता है। लोगों को जानकारी होनी चाहिए कि संचारी रोग पर किस प्रकार से नियंत्रण किया जा सकता है। हमें अपने आस—पास किसी प्रकार से गन्दगी नहीं होने देनी है, गमले, कूलर, फ्रीज आदि में पानी जमा नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही अन्य बातों का भी ध्यान रखना चाहिए।
मण्डलायुक्त महोदया ने एनिमल ब्रथ कन्ट्रोल सेन्टर (एबीसी) की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि जानवरों की सुरक्षा की मद्देनज़र उच्चत्तम न्यायालय द्वारा भी अनेक प्रकार के नियम कानून बनाये गये हैं, जिसमें डॉग्स के लिए भी विशेष अधिकार दिए है। आम जनता को डॉग काटे नहीं और उनके अधिकारों का भी हनन ना हो इसके लिए डॉग्स लवर और एओए को आपसी समन्वय बनाकर कार्य करना चाहिए। इसके लिए नगर निगम द्वारा एक एबीसी सेन्टर बनाया गया और दूसरा बनाया जा रहा हैं और तीसरे के लिए आवदेन किया हुआ है। यदि डॉग्स लवर, एओए, नगर निगम और आरडब्लूए के पदाधिकारी इस पर समन्वय बनाते हुए कार्य करें तो इसके डॉग्स बाईट का मामला पूर्णत: खत्म हो जायेगा।
बैठक में मुख्य रूप से जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह, नगरायुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक, मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल, मुख्य विकास अधिकारी डॉ.भवतोष शंखधर सहित अन्य अधिकारीगण और बैठकों से सम्बंधित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7