अंडे रहित फेरेरो रोचर केक

सामग्री:-

केक के लिए, हम अंडे रहित स्पंज, व्हीप्ड गैनाचे फ्रॉस्टिंग बनाएंगे, और हमें कुछ फेरेरो रोचर टुकड़ों की आवश्यकता होगी। केवल तीन घटक लेकिन प्रत्येक घटक स्वाद और पतन से भरपूर है।

स्पंज:-

इस विशेष केक के लिए मैं यह सुनिश्चित करना चाहता था कि हम सभी चॉकलेट और हेज़लनट स्वादों को शामिल कर रहे हैं जो एक फेरेरो रोचर चॉकलेट को महाकाव्य बनाते हैं। अंडे रहित स्पंज में हमारे पास खूबसूरत हेज़लनट स्प्रेड, नुटेला और कुछ टोस्टेड और कटे हुए हेज़लनट्स हैं। इनके साथ, स्पंज में दही, कैस्टर शुगर, वनस्पति तेल, मैदा, बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर होता है।

रेसिपी में बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों मिलाएं. बेकिंग सोडा दही के साथ क्रिया करके दही बना देगा
व्हीप्ड गनाचे फ्रॉस्टिंग

यह मेरी अब तक की सबसे पसंदीदा फ्रॉस्टिंग में से एक है। इसमें केवल दो सामग्रियां हैं- चॉकलेट और व्हिपिंग क्रीम। इस फ्रॉस्टिंग को बनाने की प्रक्रिया इससे आसान नहीं हो सकती है, जहां आपको बस अपनी चॉकलेट को समान रूप से काटना है और उसके ऊपर गर्म क्रीम डालना है। कटी हुई चॉकलेट क्रीम की गर्मी से तुरंत पिघलने लगती है। आप क्रीम डाल सकते हैं और मिश्रण को 10-15 सेकंड के लिए वैसे ही रहने दे सकते हैं और फिर मिश्रण को एक समान और चमकदार स्थिरता तक मिलाने के लिए एक हैंड व्हिस्क या एक स्पैटुला का उपयोग करें। अब आपको बस गैनाचे को कम से कम एक घंटे के लिए ठंडा करना है और फिर इसे इलेक्ट्रिक व्हिस्क का उपयोग करके तेज गति से फेंटना है।

फेरेरो रोचर चंक्स:-

एक फेरेरो रोचर केक में कुछ फेरेरो रोचर के टुकड़े होने चाहिए! यह पूरी तरह से वैकल्पिक है. यदि आप फेरेरो रोचर के टुकड़े नहीं जोड़ना चाहते हैं, तो आप इस चरण को पूरी तरह से छोड़ सकते हैं। आप बीच में कुछ और कटे हुए हेज़लनट्स, या कुछ अतिरिक्त चॉकलेट चिप्स डाल सकते हैं, या इसे सादा रख सकते हैं।
याद रखें कि हम अंडे रहित स्पंज बना रहे हैं, इसलिए हमें बैटर में जो हवा डाल रहे हैं और कैसे डाल रहे हैं, उसके बारे में अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। किसी भी खमीर उठाने वाले एजेंट को न छोड़ें। बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा दोनों मिलाएं क्योंकि प्रत्येक रेसिपी में अपनी-अपनी भूमिका निभाता है। बेकिंग सोडा प्रकृति में क्षारीय होता है इसलिए इसे प्रतिक्रिया करने के लिए एक अम्लीय घटक की आवश्यकता होती है। हमारी रेसिपी में अम्लीय घटक दही है। एक बार जब बेकिंग सोडा दही के साथ प्रतिक्रिया करता है, तो यह पूरे मिश्रण को अधिक झागदार बना देता है और बैटर में बहुत सारी हवा शामिल कर लेता है।

बेकिंग पाउडर प्रकृति में क्षारीय नहीं होता है। यह बस गर्मी से सक्रिय हो जाता है। तो जैसे ही आप केक पैन को ओवन में रखेंगे, बेकिंग पाउडर भी प्रतिक्रिया करना शुरू कर देगा और केक स्पंज को एक शानदार संरचना देगा।

स्पंज के लिए, अपने हाथ की व्हिस्क का उपयोग करना एकदम सही है। बस यह सुनिश्चित करें कि हर बार जब आप सामग्री मिला रहे हों तो जल्दी से और कुछ मिनट तक फेंटें। यह एक और कदम है जो हवादार और अच्छी तरह से संरचित अंडे रहित स्पंज में मदद करेग .किसी भी प्रकार के अखरोट को भूनने से उसके सभी स्वाद निकल जाते हैं और यह कुरकुरा, स्वादिष्ट और गर्म हो जाता है। एक सॉस पैन में साबुत हेज़लनट्स डालें और सॉस पैन को धीमी मध्यम आंच पर रखें। मेवों को चारों ओर तब तक हिलाते रहें जब तक कि वे किनारों पर हल्के भूरे न हो जाएं। हिलाते रहना जरूरी है अन्यथा मेवे बहुत जल्दी जल सकते हैं। आपको पता चल जाएगा कि मेवे तब तैयार हैं जब उनका रंग हल्का भूरा हो जाएगा और जब आप हेज़लनट्स की शानदार सुगंध महसूस कर सकेंगे।

चॉकलेट गैनाचे के लिए उपयोगी टिप्स:-

आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका गैनाचे चिकना, स्थिर और हल्का हो। इसके लिए आपको चाहिए:-

अपनी चॉकलेट को समान टुकड़ों में और छोटे आकार में काटें ताकि जब आप उस पर व्हिपिंग क्रीम डालें, तो सभी टुकड़े तुरंत पिघल जाएं।

सुनिश्चित करें कि आप चॉकलेट के ऊपर जो क्रीम डाल रहे हैं वह पर्याप्त रूप से गर्म हो। यदि आप ऐसी क्रीम डालते हैं जो कमरे के तापमान पर है या जो ठंडी है, तो चॉकलेट कभी नहीं पिघलेगी और आप चॉकलेट और क्रीम को मिला नहीं पाएंगे।

अपनी चॉकलेट को समान टुकड़ों में काटने के अलावा, आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वे छोटे टुकड़ों में हों। यदि आप बड़े समान टुकड़े रखते हैं, तो क्रीम की गर्मी केवल 90% तक बड़े टुकड़ों को पिघला सकती है और इसे मिलाने के बाद आपका गैनाशे संभवतः चिकना दिखेगा। लेकिन जब आप इसे फेंटेंगे, तो टुकड़े रुकावट बन जाएंगे और आपके पास एक गांठदार गांठे बन जाएंगी।

अपने गैनाचे को इलेक्ट्रिक मिक्सर से फेंटने से पहले कम से कम 1 घंटे के लिए ठंडा/फ्रीज करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपके गैनाचे को अच्छी तरह से ठंडा नहीं किया गया है, तो यह कभी भी स्थिर गैनाचे में परिवर्तित नहीं होगा। ठंडी चीजें जल्दी ही फूल जाती हैं और अपना आकार बनाए रखती हैं।

कृपया ध्यान रखें कि यह विशेष गैनाचे कड़ी चोटियों तक नहीं पहुंचेगा। यह अर्ध नरम शिखर तक पहुंच जाएगा लेकिन फिर भी एक चमत्कार की तरह काम करेगा और स्तरित केक के लिए एकदम सही स्थिर गैनाचे बनाता है.अंडे रहित फेरेरो रोचर केक को असेंबल करना

केक को असेंबल करने के लिए, सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके केक की परतें पूरी तरह से पक चुकी हैं और ठंडी हो चुकी हैं। आपके गैनाचे को ठंडा करके फेंटा जाना चाहिए, और आपके फेरेरो रोचर को काटकर परतों के बीच में डालने के लिए तैयार किया जाना चाहिए।

अपने केक बेस/सर्विंग प्लेट पर एक परत रखें। केक के किनारे पर व्हीप्ड चॉकलेट गनाचे को पाइप करें, बीच में एक कुआं बनाएं। बीच में गन्ने का एक स्कूप डालने के लिए आइसक्रीम स्कूप का उपयोग करें।

स्कूप्ड गैनाचे को केक की परत पर समान रूप से फैलाने के लिए अपने ऑफसेट स्पैटुला का उपयोग करें।

एक बार जब आपका गैनाचे समान रूप से फैल जाए, तो उतने अधिक या कम फेरेरो रोचर टुकड़े डालें। टुकड़ों को थोड़ा नीचे धकेलने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे गैनाचे परत के संपर्क में हैं।

यदि आप चाहें, तो आप फेरेरो रोचर टुकड़ों के ऊपर अधिक गैनाचे डाल सकते हैं, उसे समान रूप से फैला सकते हैं और फिर उसके ऊपर केक की दूसरी परत रख सकते हैं।

एक बार जब आप परतों को ढेर कर लें, तो शीर्ष परत पर कुछ और गैनाचे फैलाएं। अपने ऑफसेट स्पैटुला का उपयोग करके पूरे केक को फ्रॉस्टिंग से ढक दें।

अंतिम स्पर्श के लिए, केक के किनारे पर चॉकलेट गनाचे की पाइप गुड़िया डालें और उसके ऊपर कुछ फेरेरो रोचर चॉकलेट डालें।

किनारों को ढकने के लिए ढेर सारे कटे हुए हेज़लनट्स रखें और अपने केक को एक अद्भुत लुक दें।

Sugar curd’s kitchen by Chef Srenu

WhatsApp 9936513737