कैसा रहेगा 06 से 12 नवंबर तक का साप्ताहिक “राशिफल”

जाने क्या कहते हैं आपके “सितारे” ज्योतिष वैदिका के साथ

मेष राशि :-

इस सप्ताह अपनी सेहत और संबंध का खूब ख्याल रखना होगा। सप्ताह की शुरुआत में किसी व्यक्ति विशेष के साथ हुआ विवाद आपकी चिंता का कारण बनेगा। स्वजनों के साथ भी तर्क-वितर्क हो सकता है। नौकरीपेशा लोग कार्यक्षेत्र में लापरवाही से बचें और अपने अधिकारियों को मिलाकर चलें। साथ ही साथी मेष राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र में उन लोगों से खूब सावधान रहने की आवश्यकता रहेगी जो अक्सर आपके काम में बाधा डालने की जुगत लगाते रहते हैं। करियर-कारोबार के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा के दौरान अपनी सेहत और सामान दोनों का ख्याल रखें। सप्ताह के मध्य में परिवार के संतान से जुड़ी चिंता सताएगी। इस दौरान आपका ध्यान अपने लक्ष्य से हटकर बेवजह की चीजों में लगा रहेगा। आकस्मिक खर्चें भी आपकी चिंता का कारण बनेंगे। हालांकि सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको कुछ सकारात्मक परिणाम मिलना प्रारंभ होंगे। जिसके बाद आप पाएंगे कि आपके जीवन की गाड़ी पटरी पर धीरे-धीरे आ रही है। व्यवसाय की दृष्टि से सप्ताह के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध ज्यादा शुभ रहने वाला है। यह समय पार्टनरशिप में कारोबार करने वालों के लिए गुडलक लिए रहने वाला है। किसी व्यक्ति विशेष की मदद से कारोबार के विस्तार की योजना बनेगी। आपकी बाजार में साख बढ़ेगी। सत्ता-सरकार के लोगों के साथ निकटता बढ़ेगी। भगवान शिव की पूजा एवं उनकी चालीसा का पाठ करें।

 वृषभ राशि :-

सप्ताह की शुरुआत में आपको छोटे-छोटे काम को निबटाने के लिए ज्यादा भागदौड़ और परिश्रम करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको घर में स्वजनों से और कार्यक्षेत्र में सीनियर से सहयोग न मिल पाने के कारण मन थोड़ा खिन्न रहेगा। संतान से जुड़ी चिंता भी आपकी परेशानी का बड़ा कारण बनेगी। यदि आप रोजी-रोजगार ढूढ़ रहे हैं तो आपको इसे पाने के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। सप्ताह के मध्य में अचानक से कुछेक बड़े खर्च आ जाने के कारण आपका बना-बनाया बजट गड़बड़ा सकता है। किसी बड़ी आवश्यकता की पूर्ति के लिए उधार लेने की नौबत भी आ सकती है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को बाजार में फंसे धन को निकालने में दिक्कत हो सकती है। इस सप्ताह बाजार में खुद की साख को बनाए रखने के लिए अपने कंपटीटर से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है। नौकरीपेशा लोगों के लिए सप्ताह का उत्तरार्ध थोड़ा मुश्किल भरा रह सकता है। इस दौरान आपके सिर पर कामकाज का अतिरिक्त बोझ आ सकता है या फिर आपकी जिम्मेदारियों में आमूलचूल बदलाव हो सकता है। अनचाही जगह पर अचानक से तबादला होने पर आपको परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध में घर में किसी बुजुर्ग महिला की सेहत आपकी चिंता का विषय बनेगी। हालांकि इस दौरान आपको अपने खानपान और सेहत का बहुत ख्याल रखने की जरूरत रहेगी। देवी दुर्गा की पूजा में उनकी चालीसा का पाठ करें।

 मिथुन राशि :-

आपके सोचे हुए काम समय पर पूरे होंगे और आपको जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में मनचाहे परिणाम मिलते हुए नजर आएंगे। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं तो सप्ताह की शुरुआत में ही आप बिजनेस से जुड़ी कोई बड़ी डील कर सकते हैं। इस सप्ताह कारोबार के सिलसिले में लंबी या छोटी यात्राएं होंगी। विदेश यात्रा भी संभव है। खास बात ये कि ये सभी यात्राएं सुखद और लाभप्रद साबित होंगे। इस दौरान आप यदि अपने समय और ऊर्जा का सदुपयोग करते हैं तो आपको अपेक्षा से अधिक लाभ और सफलता प्राप्त हो सकती है। वैसे तो यह पूरा सप्ताह आपक लिए शुभ है लेकिन किसी भी योजना में धन निवेश करते समय किसी शुभचिंतक की सलाह लेना उचित रहेगा। यदि आप समाजसेवा या राजनीति से जुड़े हैं तो आपका लोगों के बीच प्रभाव बढ़ेगा। आपको महत्वपूर्ण पद या जिम्मेदारी मिल सकती है। सप्ताह के मध्य में संतान से जुड़ी कोई बड़ी समस्या का समाधान निकल आने पर आप राहत की सांस लेंगे। इस दौरान भूमि-भवन के क्रय-विक्रय कामना पूरी हो सकती है। खास बात यह कि इससे आपको खासा लाभ भी होगा। इस सप्ताह मिथुन राशि के जातकों को माता या फिर ननिहाल के यहां से विशेष लाभ मिलने के योग बनेंगे। पारिवारिक दृष्टिकोण से यह सप्ताह आपके लिए शुभ है। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी प्रिय व्यक्ति के आने से घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। प्रेम संबंध में अनुकूलता बनी रहेगी। भगवान विष्णु की पीले पुष्प चढ़ाकर पूजा एवं श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

 कर्क राशि :-

इस सप्ताह इस बात का खूब ख्याल रखना होगा कि सावधानी हटी, दुर्घटना घटी। इस सप्ताह आप आपको जल्दबाजी से बचना होगा और अपने सभी काम को बेहद सावधानी और समझदारी के साथ करने की जरूरत रहेगी, अन्यथा बने-बनाए काम भी बिगड़ सकते हैं। आप चाहे नौकरीपेशा व्यक्ति हों या फिर कारोबारी, आपको इस सप्ताह किसी भी प्रकार के शार्टकट या फिर नियम-कानून को तोड़ने से बचना चाहिए अन्यथा आपको बेवजह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। सप्ताह के मध्य में अचानक से भूमि-भवन से जुड़ा विवाद हो सकते हैं। जिन्हें निबटाने के लिए आपको कोर्ट-कचहरी के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं। इस सप्ताह चोट-चपेट लगने की आशंका है, ऐसे में वाहन सावधानी के साथ चलाएं। साथ ही साथ यात्रा के दौरान अपने सामान और सेहत का विशेष ख्याल रखें। इस सप्ताह युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा तो वहीं परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। सप्ताह के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध कुछ राहत भरा रह सकता है। इस दौरान व्यवसाय से जुड़े लोगों को कारोबार में आई तेजी का लाभ मिलेगा तो वहीं नौकरीपेशा लोगों की आय के नए स्रोत बनेंगे। संचित धन में वृद्धि होगी। कुल मिलाकर सप्ताह का उत्तरार्ध आपके लिए धन लाभ दिलाने वाला रहने वाला है। शिवलिंग पर दूध एवं जल चढ़ाएं तथा रुद्राष्टकं का पाठ करें।

 सिंह राशि :-

सप्ताह की शुरुआत में आपका जुड़ाव किसी बड़े प्रोजेक्ट से हो सकता है या फिर कहें आपको कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है, लेकिन ध्यान रहे कि यदि आप इसका अच्छी तरह से निर्वहन नहीं करते हैं तो आपकी छवि खराब हो सकती है। ऐसे में इस सप्ताह जो भी काम हाथ में लें उसे बेहतर तरीके से करने का प्रयास करें। नौकरीपेशा लोगों को अपने अधिकारियों तथा सहकर्मियों के साथ अच्छा व्यवहार करने की आवश्यकता रहेगी। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं तो आपको कारोबार में पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचना होगा। कोई भी बड़ी डील या निर्णय लेते समय अपने शुभचिंतकों की सलाह अवश्य लें। सप्ताह के मध्य का समय सेहत की दृष्टि से उत्तम नहीं कहा जा सकता है। इस दौरान आप मौसमी या किसी पुरानी बीमारी के उभरने के चलते शारीरिक और मानसिक रूप से कष्ट झेल सकते हैं। इस दौरान अपनी दिनचर्या और खानपान सही रखें। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको कामकाज की थकान बनी रह सकती है। इस दौरान स्थायी संपत्ति में कुछ फेरबदल होने की नौबत आ सकती है। आप अपने घर की साज-सज्जा करवा सकते हैं या फिर उसमें आमूलचूल बदलाव करवाने की शुरुआत कर सकते हैं। जिसके लिए बड़ी धनराशि खर्च करनी पड़ सकती है। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह मिलेजुले फल देने वाला रहेगा। मनचाही सफलता के लिए उन्हें कठिन परिश्रम करना पड़ेगा। प्रेम संबंध में लव पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर दुराव हो सकता है। प्रतिदिन उगते हुए सूर्य देवता को जल दें और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

कन्या राशि :-

इस सप्ताह आपके सोचे हुए सारे काम समय पर पूरे होते नजर आएंगे। सप्ताह की शुरुआत आर्थिक रूप से बहुत शुभ रहने वाली है। इस दौरान आपको किसी बड़ी समस्या से छुटकारा मिल सकता है। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले में फैसला आपके पक्ष में आ सकता है या फिर सुलह-समझोते से विवाद का हल निकल सकता है। घर-परिवार से जुड़े किसी बड़े निर्णय को लेते समय आपको भाई-बहनों का पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगा। इस दौरान किसी व्यक्ति विशेष की मदद से रोजी-रोजगार की कामना पूरी होगी तो वहीं पहले से कार्यरत नौकरीपेशा लोगों के अपने अधिकारियों और सहयोगियों के साथ संबंध मधुर बने रहेंगे। इस दौरान आपको कई स्रोतों से लाभ की प्राप्ति हो सकती है। भाग्य का सहयोग मिलने पर आपका कहीं फंसा हुआ धन अप्रत्याशित रूप से निकल आएगा। सप्ताह के मध्य में किसी प्रियजन के घर मं आने से खुशियों का माहौल रहेगा। पूरे सप्ताह आपके घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा और धार्मिक-मांगलिक कार्यक्रम संपन्न होंगे। अविवाहित लोगों का विवाह तय हो सकता है। यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का इजहार करने की सोच रहे हैं तो आपका प्रयास सफल हो सकता है। वहीं पूर्व से चले आ रहे संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। आपको लव पार्टनर के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के खूब अवसर प्राप्त होंगे। प्रतिदिन तुलसी जी की सेवा करें तथा गणपति को दूर्वा चढ़ाकर गणेश चालीसा का पाठ करें।

 तुला राशि :-

इस सप्ताह आपके भीतर गजब का आत्मविश्वास और पराक्रम बना रहेगा। जिसकी बदौलत आप जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफलता और लाभ अर्जित करेंगे। यह सप्ताह मार्केटिंग, भूमि-भवन और कांट्रैक्ट पर काम करने वालों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है। इस सप्ताह आप अपने टारगेट को समय से पहले पूरा करने में कामयाब रहेंगे। कार्यक्षेत्र में आपके सीनियर आपके कामकाज की तारीफ करेंगे। सप्ताह के मध्य में घर-परिवार से जुड़ी कोई बड़ी समस्या का समााधान आपसी सहमति और संवाद के जरिए निकल आएगा। घरेलू मसले का हल निकालने में कोई मित्र काफी मददगार साबित होगा। सेहत की दृष्टि से सप्ताह का उत्तरार्ध आपके लिए थोड़ा चिंताजनक रह सकता है। इस दौरान आप मौसमी या किसी पुरानी बीमारी के चलते शारीरिक एवं मानसिक रूप से परेशान रह सकते हैं। व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए सप्ताह का उत्तरार्ध शुभता और लाभ को लिए है। इस दौरान आप अपेक्षा से अधिक कारोबार में लाभ प्राप्त करेंगे। कारोबार का विस्तार करने की कामना पूरी होगी। व्यवसाय के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा सुखद एवं लाभप्रद साबित होंगी। इस सप्ताह आपका विपरीत लिंगी व्यक्ति के प्रति आकर्षण बढ़ेगा। किसी के साथ हुई मित्रता प्रेम संबंध में तब्दील हो सकती है। परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम आपसी विश्वास बढ़ेगा। प्रतिदिन स्फटिक के शिवलिंग की पूजा और शिव महिम्न स्तोत्र का पाठ करें।

 वृश्चिक राशि :-

सप्ताह की शुरुआत मे किसी महिला मित्र की मदद से किसी बड़ी समस्या का हल खोजने में कामयाबी मिल जाएगी। यदि आप बेरोजगार हैं तो आपको रोजगार मिल सकता हैं और यदि आप सिंगल हैं आपकी किसी के साथ नए रिश्ते की शुरुआत हो सकती है। यह सप्ताह आपके करियर-कारोबार के लिए बेहद अहम साबित होने वाला है। इस सप्ताह आपकी नौकरी बदलने या फिर प्रमोशन आदि मनचाही कामना पूरी हो सकती है। कार्यक्षेत्र में आप पर सीनियर और जूनियर दोनों ही खूब मेहरबान रहेंगे। पारिवारिक सुख के दृष्टिकोण से देखें तो आपके लिए सप्ताह का उत्तरार्ध ज्यादा ही शुभ रहने वाला है। इस दौरान आपको अपने आत्मीयजनों के साथ सुखद समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। पिकनिक-पार्टी के प्रोग्राम बनेंगे। भाई-बहनों के साथ संबंध अनुकूल बने रहेंगे। किसी विषय विशेष के लिए आपके द्वारा किया गया आपका अतिरिक्त प्रयास सफल होगा। सत्ता-सरकार के लोगों से नजदीकियां बढ़ेंगी। कारोबार में खासा लाभ प्राप्त होगा। विदेश से जुड़े व्यवसाय करने वालों के हाथ कोई बड़ी डील लग सकती है। इस दौरान आप भूमि-भवन का क्रय कर सकते हैं। कंपटीशन की तैयारी में जुटे छात्रों को कोई सुखद समाचाार मिल सकता है। प्रतिदिन हनुमत उपासना तथा हनुमान चालीसा का सात बार पाठ करें।

 धनु राशि :-

इस सप्ताह नौकरीपेशा लोंगों के कामकाज में आमूलचूल बदलाव आ सकता है या फिर उन्हें कोई नई जिम्मेदारी मिल सकती है। यदि आप नौकरी में बदलाव करना चाह रहे थे तो आपकी यह कामना पूरी हो सकती है। सप्ताह की शुरुआत में आपको बीते लंबे समय से चली आ रही किसी समस्या से निजात मिल सकती है। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में आ रहीं अड़चनें दूर होंगी। तमाम तरह की सफलता और मिलने वाले लाभ के बीच आपको जोश में आकर होश खाने से बचना चाहिए तथा लोगों के साथ अपना व्यवहार मधुर बनाए रखना चाहिए। यदि आप इस बात का ख्याल नहीं रखते हैं और लोगों की भावनाओं और अपेक्षाओं की अनदेखी करते हैं तो आपके करीबी आपका साथ छोड़ सकते हैं। इस सप्ताह व्यावसाय से जुड़े लोगों को विशेष लाभ की प्राप्ति होगी। पूर्व में किसी योजना में किया गया निवेश बड़े लाभ का कारण बनेगा तो वहीं इस दौरान भी किया जाने वाला निवेश भविष्य में लाभ देकर जाएगा। यदि आप भूमि-भवन के क्रय-विक्रय की योजना बना रहे हैं तो आपकी यह कामना भी पूरी हो सकती है। सेहत की दृष्टि से यह सप्ताह सामान्य रहने वाला है। यदि आप बीमार चल रहे थे तो आपको स्वास्थ्य लाभ होगा। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता . प्रतिदिन केसर का तिलक लगाएं और श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ लिखें।

 मकर राशि :-

इस सप्ताह आपको अपने जीवन में चीजें कभी मन के मुताबिक तो कभी मन के विपरीत घटती हुई नजर आएंगी। इस सप्ताह की शुरुआत में आपको अपने जीवन में कुछ ऐसा बदलाव देखने को मिल सकता है जिसकी कभी आपने आशा नहीं की होगी। इस सप्ताह आपको आलस्य और अभिमान से बचना होगा अन्यथा आपको नाहक ही तमाम तरह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। नौकरीपेशा लोगोें को अपने काम को पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय और उर्जा खर्च करनी पड़ेगी। इसी प्रकार परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को मनचाही सफलता पाने के लिए कठिन परिश्रम करना होगा। सप्ताह के मध्य में आपको कामकाज के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की अचानक से यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद और नए संपर्कों को बढ़ाने वाली साबित होगी। इस दौरान आपकी मुलाकात किसी प्रभावी व्यक्ति से हो सकती है। जिसकी मदद से भविष्य में किसी लाभदायक योजना से जुड़ने का अवसर प्राप्त हो सकता है। व्यवसाय के लिए सप्ताह के पूवार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध ज्यादा शुभता और लाभ लिए रहने वाला है। हालांकि साझेदारी में व्यवसाय करने वालों को धन का लेन-देन करते समय विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता रहेगी। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में किसी बात को लेकर लव पार्टनर के साथ अनबन हो सकती है। प्रतिदिन शिवलिंग पर दूध में शहद मिलाकर चढ़ाएं और शिव चालीसा का पाठ करें।

 कुम्भ राशि :-

इस सप्ताह जल्दबाजी में किसी काम को करने से बचना चाहिए और वाहन सावधानी के साथ चलाना चाहिए। सप्ताह की शुरुआत में भूमि-भवन से जुड़े विवाद आपकी परेशानी का बड़ा कारण बन सकते हैं। ऐसे विवाद को सुलझाने के लिए आपको कोर्ट-कचहरी की शरण में भी जाना पड़ सकता है। सप्ताह की शुरुआत में आपको मौसमी बीमारी से खूब सावधान रहना होगा, अन्यथा खराब सेहत के कारण आपका कामकाज प्रभावित हो सकता है। यदि आप साझेदारी में कोई व्यवसाय चला रहे हैं तो अपने पार्टनर पर आंख मूंदकर विश्वास न करें अन्यथा आपको बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है। सप्ताह के मध्य में आपकी स्वजनों के साथ किसी बात को लेकर बहस हो सकती है। इस दौरान माता-पिता का सहयोग और समर्थन न मिलने पर आपका मन थोड़ा खिन्न रहेगा। यदि आप अपने कारोबार का विस्तार करने की सोच रहे हैं तो आपको आपकी अपनी आर्थिक स्थिति और क्षमता पर विचार जरूर करना चाहिए अन्यथा वर्तमान में चल रहा ठीक-ठाक कारोबार भी उसके कारण प्रभावित हो सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में छात्रों का मन पढ़ाई-लिखाई से उचट सकता है। इस दौरान आपको अपने कार्य को पूरा करने के लिए अधिक परिश्रम और प्रयास करने पड़ेंगे। प्रतिदिन हनुमत उपासना तथा श्री सुंदरकांड का पाठ करें।

 मीन राशि :-

इस सप्ताह कोई भी काम भावनाओं में बहकर या फिर कहें बगैर समझे-बूझे नहीं करना चाहिए। सप्ताह की शुरुआत में आपको उन लोगों से खूब सावधान रहने की जरूरत रहेगी जो आपको अक्सर बहकाने की कोशिश करते हैं। इस दौरान आपके न सिर्फ विरोधी बल्कि आपकी सेहत भी आपके कामकाज में बाधक बन सकती है। इस दौरान आप धन का लेन-देन खूब सावधानी के साथ करें और उधार देने से बचें अन्यथा उसकी वापसी मुश्किल हो सकती है। नौकरीपेशा लोगों को इस सप्ताह अपने कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर को मिलाकर चलने की जरूरत रहेगी। व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए समय शुभ है लेकिन फिर भी उन्हें किसी योजना या कारोबार में धन निवेश करते समय अपने शुभचिंतकों की राय जरूर लेनी चाहिए। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपके जीवन में अचानक से कुछेक बड़े खर्च सामने आ सकते हैं। इस दौरान घर के किसी बुजुर्ग की सेहत आपकी चिंता का बड़ा विषय बन सकती है। पढ़ने-लिखने वाले छात्रों का मन अध्ययन से उचट सकता है। उनके भीतर एकाग्रता की कमी रहेगी। यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का इजहार करने की सोच रहे हैं तो आपको उचित समय आने का इंतजार करन चाहिए, अन्यथा बनती बात भी बिगड़ सकती है। प्रतिदिन श्री लक्ष्मीनारायण भगवान की पूजा एवं नारायण कवच का पाठ करें।

 

ज्योतिष वैदिका
व्हाट्सएप नंबर:- 8127722837

infoteller2022@gmail.com