“अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के कल्याण पर संसदीय समिति” की उच्च स्तरीय बैठक संसदीय सौध, नई दिल्ली में आयोजित की गई।

नई दिल्ली। संसद सदस्य डॉ. किरीट प्रेमजीभाई सोलंकी की अध्यक्षता में बीजद सांसद निरंजन बिशी ने भर्ती और पदोन्नति में एस.सी. और एस.टी. के लिए आरक्षण नीति के कार्यान्वयन, पर्याप्त पूर्व भर्ती, सेवा प्रशिक्षण में पूर्व पदोन्नति प्रदान करने जैसे मुद्दे उठाए। सीएस और एसटी कर्मचारी, एससी और एसटी कर्मचारी कल्याण संघ के साथ त्रैमासिक बैठक करेंगे, वेबसाइट पर 200 अंक आरक्षण रोस्टर डालेंगे, फर्जी जाति प्रमाण पत्र धारक कर्मचारियों को नौकरी से हटाएंगे, एससी और एसटी उम्मीदवारों को सीधी भर्ती और पदोन्नति में रियायत और छूट प्रदान करेंगे।

एससी और एसटी के लिए विशेष भर्ती अभियान चलाकर बैकलॉग रिक्तियों को भरें, एससी और एसटी कर्मचारी कल्याण संघों के पदाधिकारियों के लिए विशेष सीएल, टीए और डीए प्रदान करें, एससी और एसटी सेल के माध्यम से एससी और एसटी कर्मचारियों की शिकायतों का निवारण करें, एससी की नियुक्ति में तेजी लाएं। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, वित्तीय संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों, भारतीय रिजर्व बैंक, बीमा नियामक और विकास प्राधिकरणों, पेंशन फंड नियामक विकास प्राधिकरणों जैसे वित्तीय संगठनों में एससी और एसटी समुदायों के कल्याण के लिए कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी निधि प्रदान करने के लिए अनुकंपा आधार पर और एसटी। विवेक जोशी सचिव वित्त भारत सरकार, एम.पी. तिगिराला अतिरिक्त सचिव वित्त, एम.के. बंसल वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग के संयुक्त सचिव, तबलेश पांडे प्रबंध निदेशक, दिनेश भगत आंचलिक प्रबंधक, आर.के. दुबे कार्यकारी निदेशक, एलआईसी के सीएलओ, सुचिता गुप्ता अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, मधुस्मिता जेना जीएम, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, सत्यजीत त्रिपाठी अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, सीएस राधिका जीएम, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, आर आर सिंग अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक। एके सक्सैना जीएम. बैठक में ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के अधिकारी उपस्थित थे।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत24×7