विश्व में उत्तराँचल के खाने को अलग पहचान बनाना चाहता हूँ – मास्टर शेफ राहुल सिंह बिष्ट

मेरा नाम राहुल सिंह बिष्ट है। मैं उत्तराखंड के चमोली जिले के एक छोटे से गांव नारायण बगड़ मैं गडसिरा का रहने वाला हूं और मेरी प्राथमिक पढ़ाई गडसिरा के ही प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूल से हुई है दसवीं और बारहवीं की की पढ़ाई मेरी देहरादून में हुई है जो कि 2016 में मैंने अपनी पढ़ाई को पूर्ण कर लिया था और उसके बाद मैंने होटल मैनेजमेंट आईआईएचएम इंडियन अकैडमी आफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट से 1 साल का डिप्लोमा किया उसके बाद मेरी प्रथम जॉब मेरी रामनगर के प्रसिद्ध होटल वुड कैसल स्पा एंड रिजॉर्ट रामनगर मैं हुआ और उसके बाद मेरी दूसरी जॉब सैंडल वुड होटल गोवा में मैंने अपनी सेफ कैरियर की शुरुआत की उसके बाद रेडिसन ब्लू होटल जयपुर में फ्यूजन कुजीन में कार्य किया।

उसके बाद द ललित होटल जयपुर में फ्यूजन खुशी में ही कार्य किया लॉकडाउन के समय जब सभी लोग अपने घरों में बैठे हुए थ। तब इन्होंने अपने ही उत्तराखंड के भोजन को विश्व स्तर तक पहुंचाने की कोशिश की और साथ ही साथ 2020 में 2021 में सलाम इंडिया नमस्ते इंडिया मास्टरशेफ न्यू दिल्ली में जैन फूड कंपटीशन में फर्स्ट प्राइज प्राप्त किया है और उसके उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से उत्तराखंड के भोजन को फियुजन कर के लगातार वीडियो बनाकर उत्तराखंड के भोजन को विश्व तक पहुंचाते रहे 2021 में इन्होंने जैफस हॉस्पिटैलिटी और ग्लोबल मास्टर सेफ के ह्यूमन रिसोर्स एडमिन और यूट्यूब एडवाइजर भी रहे 2021 में ही उन्होंने वर्ल्ड इंटरनेशनल कंपनी ग्रैंड ऑफ एलएलसी मैं हेडशेफ काम किया। और कई सारे देशों में विजिट किया और अभी वह प्रजेंट टाइम पर ओशनिक फाइव थाउजेंड में मैं व्हाट्सएप कार्यरत हैं राहुल बिष्ट ने अपने उत्तराखंड के युवाओं को उत्तराखंड सरकार की तरफ से मुफ्त में होटल मैनेजमेंट भी करवाए हैं जिसमें वह प्रत्येक साल 100 से 200 बच्चों को मुफ्त में होटल मैनेजमेंट करवाते हैं शेफ राहुल वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ मास्टर शेफ थे एजुकेटेड मेंबर भी हैं और साथ ही साथ रॉयल बंगाल मास्टर ऑर्गनाइजेशन की एग्जीक्यूटिव मेंबर भी है शेफ राहुल बिष्ट अपने यूट्यूब चैनल पर मंडे की खीर। चोलाई की खीर । बिच्छू घास के नूडल। अदरक की खीर संतरे की खीर मंडुआ के स्प्रिंग रोल। मंडुआ के मोमो। जलेबी की सब्जी। मिर्ची का हलवा। बैंगन का हलवा। तुलसी का हलवा। उत्तराखंड की प्रसिद्ध मिठाई आरसे।

सेफ राहुल बिष्ट गरीब बच्चों के लिए भी योगदान करते रहते हैं और साथ ही साथ गौ सेवा में शाकुंभरी गौ सेवा संस्थान को चलाने में अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं जिसने की डेढ़ सौ के आसपास रोड एक्सीडेंट गाय हैं। लावारिस गायों की मदद करता है लावारिस गायों की मदद करते हैं। शेफ राहुल बिष्ट आपने उत्तराखंड की संस्कृति को और उत्तराखंड के भोजन को विश्व स्तर तक पहुंचाना चाहते है।

 

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत24×7