Eggless Cheese Cake

पपड़ी:

ग्राहम पटाखे: आपको कुचले हुए ग्रैहम पटाखे की लगभग 27 वर्ग शीट की आवश्यकता होगी। आसान ग्राहम क्रैकर क्रस्ट बनाने के तरीके के बारे में मेरी पोस्ट देखें।

मक्खन

चीनी: नियमित सफेद चीनी, जिसे कैस्टर चीनी भी कहा जाता है।

भरने:

भारी क्रीम: सुनिश्चित करें कि इसमें कम से कम 35% वसा की मात्रा हो।

कॉर्नस्टार्च और पानी: ये चीज़केक को जमने में मदद करेंगे।

क्रीम पनीर: कृपया पूर्ण वसा वाले पूर्ण वसा वाले संस्करण का उपयोग करें।

चीनी: नियमित सफेद चीनी, जिसे कैस्टर चीनी भी कहा जाता है।

खट्टा क्रीम: कृपया, पूर्ण वसा वाले संस्करण का उपयोग करें। घर पर खट्टा क्रीम बनाना सीखें।

मीठा गाढ़ा दूध: फिर से कृपया पूर्ण वसा वाले संस्करण का उपयोग करें।

नींबू का रस: मैं बेहतर स्वाद के लिए ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस लेने की सलाह देता हूं।

शुद्ध वैनिला अर्क: इष्टतम स्वाद के लिए, नकली के बजाय शुद्ध वेनिला तक पहुंचें। और भी बेहतर, घर का बना वनीला अर्क आजमाएँ!

परोसने के लिए स्ट्राबेरी सॉस

1 – crust

क्रस्ट सामग्री को एक कटोरे में मिलाएं और उन्हें एक कांटा के साथ मिलाएं जब तक कि वे संयुक्त न हो जाएं। फिर आप क्रस्ट मिश्रण को अपने तैयार स्प्रिंगफॉर्म पैन में दबाएंगे, नीचे और किनारों को एक समान परत के साथ कवर करेंगे। क्रस्ट को सेट और सुगंधित होने तक, लगभग 8 से 10 मिनट तक बेक करें। भरने से पहले कम से कम 30 मिनट के लिए ठंडा करने के लिए वायर रैक पर निकालें।

2 – filling

एक मध्यम कटोरे में, लगभग 2-3 मिनट तक कड़ी चोटियों के रूप में एक इलेक्ट्रिक मिक्सर के साथ व्हिप क्रीम। रद्द करना।

एक छोटे कटोरे में कॉर्नस्टार्च और पानी को चिकना होने तक मिलाएं। रद्द करना।

क्रीम चीज़ को एक इलेक्ट्रिक मिक्सर के कटोरे में रखें, और धीमी गति पर 2-3 मिनट के लिए चिकना और किसी भी गांठ से मुक्त होने तक फेंटें। चीनी और खट्टा क्रीम जोड़ें और शामिल होने तक मिश्रण जारी रखें। धीरे-धीरे मीठा गाढ़ा दूध डालें और 1-2 मिनट के लिए क्रीमी होने तक फेंटें। नींबू का रस, वेनिला अर्क और कॉर्नस्टार्च मिश्रण जोड़ें; अच्छी तरह से शामिल होने तक मारो। मिक्सर को बंद कर दें।

व्हीप्ड हैवी क्रीम डालें और एक स्पैचुला का उपयोग करके धीरे से फॉइल करें।

3- preparing

हेवी-ड्यूटी फ़ॉइल के दो बड़े टुकड़े लें, अपने स्प्रिंगफ़ॉर्म पैन को ऊपर रखें, और पानी को रिसने से बचाने के लिए उसके चारों ओर कसकर मोड़ें। वैकल्पिक: पैन पर फ़ॉइल को मोड़ने के बाद, मुझे स्प्रिंगफ़ॉर्म पैन को एक धीमी कुकर लाइनर। मैं स्प्रिंगफॉर्म पैन को धीमी कुकर लाइनर के बीच में रखता हूं, उस अतिरिक्त सामान को पकड़ लेता हूं, इसे हवा देता हूं, और अंत में एक गाँठ बाँधता हूँ।

तैयार स्टफिंग को तैयार पैन में डालें

5 -water

चीज़केक को एक बड़े रोस्टिंग पैन में डालें और गर्म पानी डालें (निश्चित रूप से चीज़केक से परहेज करते हुए) जब तक कि यह चीज़केक पैन के किनारों से लगभग आधा न हो जाए।

6 – Baking

इसे तब तक सेंकें जब तक आप नोटिस न करें कि किनारे थोड़े फूले हुए हैं, लेकिन केंद्र अभी भी पीला है। यह लगभग 40 मिनट का होगा लेकिन इस पर अंत की ओर नज़र रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह ज़्यादा बेक न हो, या यह फट जाएगा। फिर आप 40 मिनट के लिए चीज़केक को अंदर छोड़कर ओवन को बंद कर देंगे।

7- cooling

दूसरे 40 मिनट के बाद चीज़केक को ओवन से निकालें, इसे पानी के स्नान और पन्नी लपेटने से हटा दें और इसे कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें। इसके ठंडा होने के बाद, इसे कम से कम छह घंटे के लिए ढककर ठंडा करें, रात भर बेहतर है

आगे की योजना! चीज़केक उन डेसर्ट में से एक है जिसकी आपको पहले से योजना बनानी होगी। बेक करने में लंबा समय लगता है और ठंडा होने और सेट होने में लंबा समय लगता है।

सुनिश्चित करें कि आपके सभी अवयव कमरे के तापमान पर हैं। इसके अलावा, सामग्री को सही ढंग से मापें। मैं रसोई के पैमाने का उपयोग करने की अत्यधिक अनुशंसा करता हूं।

आदर्श नुस्खा तापमान तक पहुंचने के लिए इसे पर्याप्त समय देने के लिए शुरू करने से कम से कम 15 मिनट पहले ओवन को पहले से गरम कर लें।

लीकी पैन एक चीज़केक की कट्टर-दासता है। चीज़केक बनाने के कई वर्षों के बाद, मैंने निष्कर्ष निकाला है कि अधिकांश स्प्रिंगफॉर्म पैन लीक होते हैं, इसलिए पानी के रिसाव से बचने के लिए, मैं स्प्रिंगफॉर्म पैन को हेवी-ड्यूटी फ़ॉइल की दोहरी परत और फिर एक धीमी कुकर लाइनर के साथ लपेटना पसंद करता हूं। ऐसा करने के लिए, मैं स्प्रिंगफॉर्म पैन को धीमी कुकर लाइनर के बीच में रखता हूं, उस सभी अतिरिक्त सामान को पकड़ लेता हूं, इसे हवा देता हूं, और अंत को एक गाँठ के साथ बाँधता हूँ, नीचे की तरफ को कवर करता हूँ और सभी तरह से शीर्ष पर आ जाता हूँ।

चीज़केक को ज़्यादा बेक करने से बचें, नहीं तो यह फट जाएगा। जब आप अपने चीज़केक को अवन से बाहर निकालेंगे तो उसका बीच का हिस्सा डगमगाना चाहिए; यह काउंटर पर ठंडा होने के साथ ही पकना जारी रखेगा।

ओवन सभी अलग-अलग होते हैं, इसलिए बेकिंग का समय हमेशा अनुमानित होता है। ओवन थर्मोस्टैट्स कभी-कभी गलत होते हैं, और यह सब बेकिंग के समय को प्रभावित करेगा, इसलिए चीजों पर नज़र रखें।

ठंडा होने के दौरान दरारें रोकने के लिए, बेक करने के बाद पैन के किनारों से चीज़केक को ढीला करना महत्वपूर्ण है। सबसे पहले चीज़केक को वायर रैक पर 15 मिनट के लिए ठंडा करें। फिर चीज़केक और पैन के अंदर के बीच सावधानी से चाकू चलाएं। पैन के किनारों को अभी तक न हटाएं।
Fridge for set

एगलेस चीज़केक को तीन महीने तक फ्रीज़ किया जा सकता है।

सबसे पहले, चीज़केक को जमने से पहले काउंटर पर ठंडा करें—आप इसे रेफ्रिजरेटर में ठंडा करना छोड़ सकते हैं।

इसके बाद, स्प्रिंगफॉर्म पैन के बाहरी रिम को हटा दें (बेस को छोड़ दें)।

फिर चीज़केक और पैन के निचले हिस्से को कुछ प्लास्टिक रैप परतों के साथ लपेटें, फिर एल्यूमीनियम पन्नी की एक अंतिम परत। किसी भी टॉपिंग के साथ अपने चीज़केक को फ्रीज न करें!

जब आप अपने चीज़केक को खाने के लिए तैयार हों, तो इसे रात भर के लिए फ्रिज में रख दें। स्वादिष्ट एगलेस चीज़केक परोसने से पहले अपनी टॉपिंग डालें
Ingredients

crust bash
1 ¾ कप (150 ग्राम) ग्रैहम क्रैकर क्रम्ब्स (लगभग 27 वर्ग शीट ग्रैहम क्रैकर)
1/3 कप (75 ग्राम) अनसाल्टेड मक्खन, पिघला हुआ
¼ कप (50 ग्राम) दानेदार चीनी
भरने:
आधा कप (120 एमएल) भारी क्रीम (मैं पूर्ण वसा का उपयोग करता हूं)
3 बड़े चम्मच (30 ग्राम) कॉर्नस्टार्च
3 बड़े चम्मच (45 मिली) पानी
24 औंस (678 ग्राम) पूर्ण वसा क्रीम पनीर, नरम (3 pkg 8oz। प्रत्येक)
1/2 कप (100 ग्राम) दानेदार चीनी
1/2 कप (120 ग्राम) खट्टा क्रीम
1 कैन (14 ऑउंस – 397 ग्राम) मीठा गाढ़ा दूध
1 बड़ा चम्मच (15 मिली) नींबू का रस
2 चम्मच (10 मिली) शुद्ध वनीला अर्क

CHEF SRENU

WhatsApp number 9936523737
renuchef1@gmail.com