रमजान कें दौरान मुस्लिम लोग खजूर से ही रोजा क्यो खोलते है?

रमजान का पावन महीना चल रहा है। इस दौरान दुनिया भर  में लोंग 30 दिनो तक रोजा रखते है. इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग सुबह के समय खाना खाते है. फिर  पूरे दिन रोजा ऱखने के बाद शाम को रोजा खेलते है. आपको बता दे कि रमजान के दौरान रोजा खोलने के लिए सिर्फ खजूर का इस्तेमाल क्यों करते है?

खजूर से रोजा खोलने का वैज्ञानिक कारण

रोजा खोलने के लिए खजूर का इस्तेमाल करने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी है. आपको बता दे कि खजूर खाने से बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है. आपको बता दे कि दिन भर रोजा ऱखने से एनर्जी काफी कम हो जाती है. इसलिए लोग रोजा मे खजूर खाते है. और इससे डाइजेशन भी काफी अच्छा होता है.

खजूर से रोजा खोलने का धार्मिक कारण

रमजान में खजूर खाकर रोजा खोलने के पीछे धार्मिक काऱण है. कहा जाता है. कि इस्लाम में खजूर को सुत्रत माना जाता है. और यह पैंगबर हजरत मोहम्मद का पसंदीदा फल था. वे खजूर खाकर रोजा खोलते थे, इसिलए आज भी खजूर खाकर रोजा खोला जाता है.

खजूर खाने से मिलते है न्यूट्रिएंट्स

खजूर में काफी मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन, आयरन,फाइबर, विटामिन और कॉपर होता है.जो बाडी को ताकत देने के लिए बहुत जरुरी. आपको बता दे कि बॉडी को जितना फाइबर मिल सकता है.जितना हमारे शरीर को जरुरी होता है. खजूर खाने से हमारे शरीर को काफी मात्रा में ऊर्जा मिलती है. जो पूरा रोजा ऱखने का वजह  से आई कमजोरी को दूर करता है.

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7