दिल्ली में 65 साल में जितने काम हुए, 8 वर्ष में उससे दोगुने किएः सीएम केजरीवाल

राजधानी दिल्ली में 65 साल में जितने काम हुए थे, हमने महज आठ वर्ष में उससे दोगुने काम करके दिखा दिए है। यह बात मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को विधानसभा में आप सरकार की ओर से आठ वर्ष में किए गए विकास कार्यों का विवरण देते हुए कही। उन्होंने कहा कि दिल्ली माडर्न शहर बनने की ओर तेजी से अग्रसर है। जल्द ही यह दुनिया के चुनिंदा शहरों में शुमार होगा। इतने काम इसलिए हो पा रहे है, क्योकि यहा पर पढ़ी लिखी सरकार है

सीएम ने कहा कि ‘दिल्ली माडल’ में जीरो करप्शन है, एक पढ़ी-लिखी ईमानदार सरकार है, जो हर तबके को अच्छी व मुफ्त शिक्षा-स्वास्थ्य, बिजली-पानी दे रही है। इस कारण लोगों को महंगाई से राहत मिल रही है और दिल्ली का बजट भी मुनाफे में है।

दिल्ली के बजट में विकास पर किया गया है फोकस

दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्लीमें इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए 21 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। हम हर घर को नल से भरपूर साफ पानी देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पानी की स्थिति का पता लगाने के लिए हम वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, प्राइमरी-सेकेंडरी यूजीआर और हर टैपिगं पर वाटर फ्लो मीटर लाएंगे।

उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले मुझसे एक व्यक्ति मिला। वह बहुत बड़े एग्जीक्यूटिव हैं और काम के सिलसिले में पूरे देश में घूमते रहते हैं। बेंगलुरु, चेन्नई, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली आदि में उनका आना-जाना लगा रहता है। उन्होंने मुझे बताया कि देश के अन्य शहरों की तुलना में दिल्ली धीरे-धीरे रहने योग्य सबसे बेहतर शहर बन रही है। यहां जीवन जीने की सभी सुविधाएं हैं और धीरे-धीरे चीजें विकसित भी हो रही हैं। जब आम लोग दिल्ली के लिए इस तरह की बात कहते हैं, तो यह हमारी सरकार की बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि आज दिल्ली माडल ने पूरे देश को एक उम्मीद दी है। पूरे देश में सबसे कम महंगाई दिल्ली में है। हाल ही में आई केंद्र सरकार के एक अध्ययन में भी इसे रेखांकित किया गया है। दिल्ली का माडल लोगों को महंगाई से निजात दिलाने वाला है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष से दिल्ली और तेजी से विकास करेगी। हमारी सरकार ने बजट में विकास पर बहुत ज्यादा फोकस किया है। इस दौरान सीएम ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तंज कसते हुए एक कविता भी सुनाई।

बंद नहीं होगी बिजली सब्सिडी

सीएम ने विधानसभा परिसर में एक सवाल के जवाब में कहा कि भाजपा शासित राज्यों में कोई भी सुविधा जनता को मुफ्त में नहीं दी जा रही है, फिर भी उनका बजट घाटे का होता है। हमने दिल्ली में फ्री बिजली दी है, लेकिन यह भाजपा के लोगों को बहुत चुभ रहा है। तरह-तरह के षड्यंत्र रचे जा रहे हैं, लेकिन जब तक मैं हूं, दिल्ली की बिजली सब्सिडी को बंद नहीं होने दूंगा।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7