कब्ज से कैसे पाएं छुटकारा?

इंडिया में ऑयली और अन हेल्दी फूड्स का काफी चलन है. ये खाने में काफी टेस्टी होते हैं लेकिन यें हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होते है. जिसकी वजह से हमारे पेंट मे काफी समंस्या हो जाती है. आपको बता दे की ज्यादा तर उल्टा पुलटा खाने वालों कों कब्ज की समस्या रहती हैं. आइएं जानते हैं इस समस्या से कैसे निजात पाएं.

घी और दूध का करे सेवन

जिस किसी इंसान को कब्ज हो जाए तो उसको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. अगर ऐसे में आप रात में  एक ग्लास दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पी जाएंगे. तो आपका हाजमा पूरी तरह से ठीक हो जाएंगा. और कब्ज की परेशानी दूर हो जाएगी. बता दे कि दूध को एक कप्लीट फूड माना जाता है. जिसमे तमाम तरह के तमाम तरह के न्यूट्रिएंटस पाए जाते है.वही घी में नेचुरल फैट होता है. आपको बता दे कि दूध और घी का मिश्रण सेंहत के लिए फायदेंमद माना जाता है.

दूध और घी मिलाकर पीने के फायदे

बढ जाएगा स्टेमिना

अगर आप फिजिकल एक्टिविटीज ज्यादा करते है तो आपको अधिक स्टेमिना और ताकत की जरुरत पड़ेगी. ऐसे में घी और दूध को मिलाकर पीने से अगर डेली सेवन करते है. तो इसक असर आपको देखनों को मिंलेगा.

हड्डियां होंगी मजबूत

आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को हडियो में दर्द की शिकायत रहेती है. ऐसे में रात मे दूध  समय दूध और घी मिलाकर पी सकते है. ये ज्वाइंटस में लुब्रिकेशन का काम करता है. जिससे सूजन को दूर किया जा सकता है.

सुकून की नींद

दूध और घी को रात में मिलाकर पीने की सलाह इसलिए दी जाती है. क्योंकि इससे उन लोगों को फायदा होगा. जिन्हे नींद की कमी रहती है. इसे पीने से आपको 7 से 8 घंटे की सुकून की नींद आएगी.

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7