घर से मेट्रो तक का सफर आसान बनाएगी मोहल्ला बस, किराए से जुड़ी सामने आई ये जानकारी

दिल्ली के वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में अरविंद केजरीवाल सरकार की ओर से मूलभूत सुविधाओं पर खास ध्यान देने की कोशिश की गई है.

शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क निर्माण, राजधानी को स्वच्छ बनाने के साथ-साथ लोगों से जुड़ी आवश्यक सुविधाओँ को भी बेहतर करने का प्रयास दिल्ली सरकार की ओर से किया गया है.इस बजट में अनेक प्रमुख बातों में दिल्ली सरकार की ओर से शुरु की गई मोहल्ला बस की चर्चा इस समय जोरों पर है. दिल्ली विधानसभा में वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने घोषण करते हुए कहा कि आने वाले सालों में 100 मोहल्ला बस की शुरुआत राजधानी में की जाएगी, इसके लिए बजट प्रस्तावित किया जा रहा है.

मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि मोहल्ला बस उन क्षेत्रों तक पहुंचेगी, जहां पर लोगों को मेट्रो तक पहुंचने और अन्य बस स्टॉप तक पहुंचने में काफी दिक्कत होती थी. उन्होनें घोषणा की कि आने वाले समय में लास्ट माइल कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के उद्देश्य से मोहल्ला बस सर्विस की शुरुआत की जाएगी. इसके लिए इस साल 100 बसों की शुरुआत होगी औऱ आने वाले 3 सालों  में इसकी सख्या को बढ़ाकर 2180 कर दिया जाएगा.

दिल्ली में बसों को बिजली से चलाने पर जोर

दिल्ली के वित्त मंत्री ने कहा कि यह बसें उन क्षेत्रों तक पहुंचेगी, जहां पर ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी काफी बेहतर नहीं है. लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. बसों के इलेक्ट्रिफिकेशन पर दिल्ली सरकार की ओर से बजट में खासतौर पर ध्यान दिया गया है. आने वाले 2 से 3 सालों में 90 प्रतिशत से अधिक दिल्ली की बसों को बिजली से चलाने पर जोर दिया जा रहा है.

मोहल्ला बसों में किराया मोबिलिटी कार्ड के जरिए

यह मोहल्ला  बस झुग्गी, बस्तियों, अनधिकृत कॉलोनी, बेहद संकरी सड़कों और राजधानी के उन क्षेत्रों में पहुंचेगी, जहां पर लोगों को मेट्रो स्टेशन या किसी बस स्टॉप पर पहुंचनेमें काफी दिक्कत होती थी. फिलहाल अभी तक मोहल्ला बसों के किराया के बारे में परिवहन विभाग की ओर से जानकारी स्पष्ट नहीं की गई है, लेकिन इन बसों में किराया कॉमन मोबिलिटी कार्ड या वन दिल्ली कार्ड या चयनित ऐप के जरिए लिया जाएगा.

ब्यूरो रिपोर्ट

समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7