क्या आप है, सफेद बाल होने की सम्स्या से परेशान ?

आज कल बहुत कम उम्र में ही लोगो के बाल सफेद होने लगते है. और बाल गिरने की समस्या बहुत सी साधारण है. और इस  समस्या सें निपटने के लिए कई लोग बालो में कलर या मेंहदी लगाते रहते है. लेकिन यह कलर या मेंहदी कुछ समय तक ही रुकता है और कभी हम जो बालो में कलर लगाते है उनका साइड इफेक्ट भी पड़ता है.आज हम आपको 3 घरेलू टिप्स के बारे मे बताने जा रहे है.

रोज न करें बालों में शैपू

बालो में शैपूं लगाने से वे मुलायम और रेशेदार बन जाते है. लेकिन अगर आप डेली बालो में शैपूं करते है. तो यह आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. आपको बता दे कि शैपूं में कैमिकल मिले होते है. जो बालो की जड़ो को कमजोर करता है. और साथ ही में अगर आप ने बालो मे डाई कर ऱखा है. तो शैपू करने सें उसका रंग धीरे-धीरे उतरने लगता है. आपको अधिकतम हफ्तो में दो बार ही शैंपू लगाएं इससे ज्यादा नही.

बालो मे मेहंदी के लिए बनाएं घोल

बालो को काला करने के लिए  आप घर मे मेहदी का घोल बना सकते है. उसमे प्राकृतिक मेहंदी चायपंती का पानी,काफी  आंवले का पाउडर मिला सकते है. इसके बाद उन सबको अच्छी तरह से घोलकर गाढा टेस्ट बना ले. और फिर उस पेस्ट को बालों की जड़ो में लगाना शुरु कर दें ऐसा रंग लंबे समय तक टिका रहता है. और बाल पहले की तरह खिले- खिले रहते है.

धोने का सही तरीका

हमको बालो में कितनी देर तक मेंहदी लगानी चाहिए. देखा जाए तो अधिकतर लोग 20-25 मिनट तक बालों में मेहदी लगाते है. लेकिन इतना समय काफी नही होता है.एक्सपर्टो के मुताबित बालों में कम से कम दो घंटे तक मेंहदी लगाकर रखनी चाहिए. क्यो कि ऐसा करने से बालो में अच्छी तरह रग चढ जाता है.इसके बाद गुनगुने साफ पानी से बालो को धो ले. बाल धो लेने के बाद उनमे नारियल का तेल लगाएं और फिर उसके बाद देखे की आप के बाल में एक बिलकुल अलग चमक दिखेगी.

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7