सीएम केजरीवाल ने लिखी पीएम को चिट्ठी

दिल्ली सरकार का बजट आज मगंवार को विधानसभा में पेश नही होगा। ऐसा इसलिए है क्योकि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बजट प्रस्ताव को अभी तक अपनी स्वीकृति नहीं दी है। इसे लेकर दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है। पत्र में केजरीवाल ने पीएम मोदी से दिल्ली का बजट ना रोकने की अपील की है।

दिल्ली वालों से क्यो नराज है (आप )?

सीएम केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को लिखी अपनी चिट्ठी में कहा, “देश के 75 साल के इतिहास में पहली बार किसी राज्य का बजट रोका गया। आप हम दिल्लीवालों से क्यों नाराज हैं? प्लीज दिल्ली बजट मत रोकिए। दिल्लीवाले आपसे हाथ जोड़कर प्रार्थना कर रहे हैं हमारा बजट पास कर दीजिए।”

‘गुंडागर्दी’ का सहारा ले रहा है केंद्र- केजरीवाल

बजट रोके जाने के मामले को लेकर इससे पहले सोमवार को सीएम केजरीवाल ने कहा था कि केंद्र में गुंडागर्दी की सहारा ले रहा और यह देश के इतिहास में पहली बार हुआ है कि किसी सरकार का बजट होल्ड पर रखा गया है।

विज्ञापन पर बहुत अधिक राशि का प्रविधान

दिल्ली सरकार के सूत्रो के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बजट रोक दिया है और इसे मंगलवार को विधानसभा में पेश नहीं किया जाएगा। वहीं, गृह मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि दिल्ली सरकार के बजट में विज्ञापन पर बहुत ज्यादा राशि का प्रविधान किया गया है। इसकी तुलना में आधारभूत ढांचे पर ज्यादा जोर नहीं है। दिल्ली सरकार से इसका कारण पूछा गया था, लेकिन अभी तक इसका जवाब नहीं मिला है। इस वजह से बजट प्रस्ताव को स्वीकृति नहीं मिल पाई है।

बाधाओं के बावजूद दिल्ली में हो रहा अच्छा काम- CM केजरीवाल

दिल्ली में प्रति व्यक्ति आय 14.18% बढ़ने को लेकर उन्होने आगे कि सभी बाधाओं के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी में बहुत अच्छा काम हो रहा है। सोचिए अगर इस तरह की बाधाएं पैदा नहीं होतीं और सभी सरकारें मिलकर लोगों के कल्याण के लिए काम करतीं हैं तब दिल्ली में विकास कार्य कई गुना तेजी से बढ़ेंगे।

बता दें कि वित्त मंत्री कैलाश गहलोत द्वारा सोमवार को विधानसभा सदन में रखे गए आर्थिक सर्वेक्षण में बताया गया है कि दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय 2021-22 में 3,89,529 रुपये की तुलना में मौजूदा कीमतों पर 2022-23 में 14.18 प्रतिशत बढ़कर 4,44,768 रुपये हो गई है।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7