सुस्ती, थकान से आप है परेशान? तो ऐसा होना चाहिए आपका भोजन

बहुत से लोंग कॉलेज और ऑफिस जाने की जल्दी में ब्रेकफास्ट नही करते है. और ये आदत बहुत ही खराब होती है. और आपकी सेहत पर इसका बहुत असर पड़ता है. नाश्ता बहुत जरुरी है. इसे करने से दिनभर काम करने की एनर्जी मिलती है. आपको बता दे कि दिन का पहला भोजन काफी हेल्दी और ऊर्जा बढाने वाला होना चाहिए. और इसमे थोड़ा ध्यान देनी की भी जरुरत होती हैं वरना इसक असर आपकी सेहत पर बहुत बुरा पड़ता हैं.

अच्छा होना चाहिए ब्रेकफास्ट

ऑफिस या ट्रेन, बस मे बहुत से लोग आपने देखा होगा कि काफी सुस्त और थके हुए नजर आते है, बेहुद मुमकिन है उन्होने ने नाश्ता सही तरीके से नही किया होगा. ये मील आपको एक अलग ही एनर्जी देता है. पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है. सबुह जगने के बाद सबसे पहले एक ग्लास पानी जरुर पीए.नाश्ते मे नट्स और सीड्स को शामिल करे . इससे पूरे दिन बॉडी मे एनर्जी बनी रहेंगी. और आपके शरीर मे थकान भी नही रहगी. मेवो और बीजों को खाने के लिए रात में पानी में भिगोने के लिए छोड़ दे. सुबह इसका पानी पी ले या इसको खा ले. इसको आपको लगातार एक या दो महीने तक जारी ऱखना है और इसका असर आपको अपनी बॉडी मे देखने को मिलेगा.

खाली पेट इनका करे सेवन

मुनक्का

बादाम

सूरजमुखी के बीज

फ्लैक्स सीड्स

छुआरे

काजू

मखाना

कदू के बीज

अखरोट

किशमिश

इन चीजों का टेस्ट बढाने के लिए मिश्री या शहद मिला सकते है. डाइटीशियन की सलाह पर दूध के साथ सेवन कर सकते है. इससे आपके शरीर मे कभी वीकनेस महसूस नहीं होगी.

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7