Group of multiethnic mature people stretching arms outdoor. Middle aged yoga class doing breathing exercise at park. Beautifil women and fit men doing breath exercise together with outstretched arms.

गर्मियों में वर्कआउट करते समय इन बातो का रखे ध्यान

गर्मियों की शुरुआत होने वाली है। ठंड के मुकाबले इस मौसम में लोगो को वर्कआउट करना और अपने आप को फिट रखना आसान होता है. लेकिन कई बार अधिक गर्मी मे शरीर से पसीना निकलने के कारण वर्कआउट करने से थक जाते है। और गर्मियों के मौसम में बार- बार खाना खाने का भी मन नही करता है. इसका असर हम जब वर्कआउट करते है तो इससे हमारे एनर्जी कम हो जाती है। और भी बहुत सी वजह है, जो गर्मियों के मौसम में आपके वर्कआउट में रुकावट पैदा कर सकती है।

सुबह करें वर्कआउट

गर्मियों मे सुबह 9 बजे के बाद ही बाहर का टेम्प्रेचर काफी गर्म हो जाता है. आप को बता दे कि अगर आप को सुबह वर्कआउट करना पंसद है तो आप सुबह 8 से 9 के बीच वर्कआउट निपटा लें।

अधिक मात्रा में पानी पिएं

गर्मियों के मौसम मे हमारे शरीर से अधिक मात्रा में पानी निकलता है. जिस वजह से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो इसके लिए हम को पानी को एक सही मात्रा में लेना चाहिए. लेकिन वर्कआउट करने के दौरान पानी पीने की गलती न करें. बता दे कि सुबह  उठकर 2 ग्लास गुनगुना पानी या साधारण पानी पिएं.आपको बता दे कि अगर आप शहद- नीबू गुनगुना पानी पीना सबसे सही रहेंगा। सुबह के समय आपके शरीर में पानी पीने से आपके शरीर में बॉडी तो हाइड्रेट रहती हैं. साथ में ही मोशन भी सही रहता हैं। बस आपको एक बात का ध्यान रखना है कि वर्कआउट करने के बीच कम से कम 30-40 मिनट का गैप हो।

वर्कआउट के तुंरत बाद न नहाएं

आपको बता दे कि गर्मियों के मौसम में आप वर्कआउट करने के बाद पसीने की वजह से तुंरत नहा लेते है। अगर आप ऐसा करते है तो आप बीमार पड़ सकते है. तो आपको वर्कआउट करने के बाद थोड़ी देर बाद आराम करें, जिससे आपके शरीर का टेम्प्रेचर साधारण हो जाए। उसके बाद आप एक घंटे बाद भी नहा सकते हैं।

एनर्जी ड्रिंक्स न पिंए

 वर्कआउट करने के दौरान होने वाली थकान को दूर करने के लिए स्टैमिना और स्ट्रेंथ बढाने के लिए एंनर्जी ड्रिक्स का इस्तेमाल न करे। इसका कारण यह है कि एनर्जी ड्रिक्स में काफी अधिक मात्रा में ग्लूकोज होता है। इसकी जगह आप साधारण पानी पिएं वो भी थोड़ी-थोड़ी मात्रा में।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7