आइए जानते हैं होलीका दहन का शुभ मुहूर्त

फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन होलिका दहन किया जाता है. इस बार सात मार्च को हो है. और अगले दिन चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की  प्रतिपदा को होली  खेली जाएगी. आपको बता दे कि होलिका दहन के दिन भद्रा काल रहेगा. ऐसे में होलिका दहन का शुभ मुहूर्त जान ले.

शुभ मुहूर्त

फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को 6 मार्च सोमवार की शाम 4 बजकर 17 मिनट से शुरु होगी. और 7 मार्च की मंगलवार की शाम 6बजकर नौ मिनट पर समाप्त होगी. बता दे कि दोनो ही दिन प्रदोष काल पूर्णिमा तिथि में होने से लोगो में कन्फूयजन की स्थित है कि होलिका दहन 7 मार्च को है कि 6 मार्च को है. आपको बता दे कि होलिका दहन की तिथि सुबह के समय पर भ्रदा रहने के कारण होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 7 मार्च की शाम 6 बजकर 24 मिनट से रात 8 बजकर 51 मिनट तक रहेंगा। वही करीबन सवा घंटे का समय होलिका दहन के लिए रहेंगा .

होलिका दहन के साथ खत्म होंगे होलाष्टक

होलिका दहन के साथ होलाष्टक भी खत्म हो जाएंगे. आपको बता दे कि होलाष्टक आठ दिन होते है. जो कि होली से पहले लगते है. होलाष्टक के दौरान मांगलिक और शुभ कार्यक्रम नही किए जाते है. आपको बता दे कि इस बार 27 फरवरी से होलाष्टक शुरु हुए थे, जो 7 मार्च को होलिका दहन के दिन समाप्त होंगे और इसके बाद एक बार फिर से शुभ कार्यक्रम शुरु किए जा सकेंगे.

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7