डायबटीज की वजह से इन अंगो को होती है तकलीफ, इस तरह से रखे सेहत का ख्याल

डायबटीज एक बहुत ही खतरनाक बिमारी है. यह बिमारी जिस इंसान को होती है  वो यह ही दुआ करता है कि यह बिमारी हमारे दुशमन को भी न हो. इंडिया मे ही नही बल्कि पूरी दुनिया भर मे काफी अधिक संख्या मे लोग इस बिमारी के शिकार है. हर साल मरीजो की सख्या में इजाफा होते जा रहा है. ये बिमारी शरीर को अंदर से तोड़कर रख देती है. और इस बिमारी का असर शरीर के कई अंगो पर बुरा असर पड़ता हैं

क्या होती है डायबटीज?

डायबटीज बिमारी वैसे तो जेनिटिक कारणों से भी हो सकता है. ज्यादातर मामलों में ऐसा हमारी गंडबड़ जीवनशैली और अनहेल्दी खान-पान की वजह से होता है. और आपने देखा होगा जिस किसी को मधुमेह है उसे कई और बिमारियां भी धीरे-धीरे अपने कब्जें में होने लगती हैं.

डायबटीज के मरीजों को अपनी फूड और लाइफस्टाइल का काफी ख्याल रखना होता है. तबीयत कभी भी खराब हो सकती है सबसे जरुरी है कि ब्लड शुगर लेवल को कट्रोल रखा जाए. जिससे बेवजह का खतरा पैदा न हो. इसके लिए रोजाना ग्लूकोमीटर की मदत से ग्लूकोज का टेस्ट करना चाहिए.

इन अंगो पर पड़ता अंसर

आंख

डायबटीज के मरीजों में आंखो की परेशानी भी ज्यादा नोटिस की जाती है. जिस किसी को लंबे समय से यह बिमारी है तो उसकी नजरे भी कमजोर होने लगती है. इसलिए समय-समय पर अपनी आंखो का टेस्ट कराते रहें.

किडनी

ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा हो जाए तो किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है इससे गुर्दे की धमनियां डैमेज होने लगती है. जिससे किडनी फेलियर का खतरा काफी अधिक  बढ़ जाता है.

हार्ट अटैक

 डायबटीज के मरीजो को अक्सर दिल की बीमारिया जकड़ने लगती है. मधुमेह मे काफी रोग हार्ट अटैक का शिकार होते है. जिसकी वजह से जान भी सकती हैं इसलिए कोलेस्ट्रॉल लेवल पर जरुर लगाम लगाएं

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7