नोएडा और साउथ दिल्ली को जल्द मिलेगी जाम से राहत

दक्षिणी दिल्ली में निर्माणाधीन आश्रम फ्लाईओवर का उद्घाटन सोमवार को होगा। ऐसी आशंका जताई जा रही थी कि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी और उनके इस्तीफे के बाद से आश्रम फ्लाईओवर के खुलने की तारीख आगे बढ़ाई जा रही है, लेकिन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह बातें खारिज कर दीं। उन्होंने कहा कि सिसोदिया की गिरफ्तारी की वजह से उद्घाटन स्थगित नहीं हुआ है। बता दे कि पहले आश्रम फ्लाईओवर 28 फरवरी को लोगों के लिए खुलने वाला था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सोमवार को आश्रम फ्लाईओवर के उद्घाटन होने की संभावना है। फ्लाईओवर का उद्घाटन सिसोदिया की गिरफ्तारी की वजह से नहीं हुआ था, लेकिन कुछ काम बाकी हैं जो जल्द ही पूरे हो जाएंगे। अधिकारियों ने कहा कि 95 फीसदी काम पूरा हो गया है लेकिन कुछ चीजें बाकी हैं, जिन्हें अगले कुछ दिनों में पूरा कर लिया जाएगा।

पहले अधिकारी ने कही ये बात

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने पहले कहा था कि सिसोदिया की गिरफ्तारी की वजह से फ्लाईओवर का उद्घाटन स्थगित कर दिया था। उन्होंने आगे कहा कि फ्लाईओवर एक्सटेंशन को मंगलवार को जनता के लिए खोल दिया जाना था और मुख्यमंत्री कार्यालय से तारीख मिल गई थी। लेकिन हाल के घटनाक्रमों के चलते हमें अब उनके कार्यालय से नई तारीख लेनी होगी। फ्लाईओवर के विस्तार काम समय पर पूरा हो गया है।

रविवार (26 फरवरी) को सिसोदिया हुए थे गिरफ्तार

सीबीआई ने रविवार को सिसोदिया को दिल्ली आबकारी नीति (2021-22) में घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया था। इसके बाद सोमवार को राउज एवेन्यू कोर्ट ने पांच दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया था।

सिसोदिाय के पास निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) था। उन्होंने फरवरी की शुरूआत में फ्लाईओवर एक्सटेंशन के निर्माण कार्य की साइट का निरीक्षण किया था। अधिकारियों के अनुसार, फ्लाईओवर का विस्तार यात्रियों को आश्रम चौक और डीएनडी के बीच तीन ट्रैफिक लाइटों को बायपास करने की अनुमति देगा, जिससे वाहनों की आवाजाही आसान हो जाएगी।

मौजूदा समय में नोएडा और गाजियाबाद से दक्षिणी दिल्ली आने-जाने वाले वाहनों को डीएनडी लूप से आश्रम चौराहे तक आने-जाने में जाम से जूझना पड़ता है। प्रोजेक्ट को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद जून 2020 में फ्लाईओवर एक्सटेंशन का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। परियोजना की कुल लागत 128.25 करोड़ रुपये है जबकि रैंप सहित फ्लाईओवर की कुल लबांई 1,425 मीटर है।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7