होली से पहले किसानो को मिला तोहफा

छोटे किसानों की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही  महत्वाकांक्षी स्कीम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी कर दी गई है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 16,800 करोड़ रुपये से अधिक की 13वीं किस्त जारी की गई।

योजना के अनुसार, पात्र किसान परिवारों को 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं। पिछले साल मई और अक्टूबर में इस योजना के तहत 11वीं और 12वीं किस्त जारी की गई थी।

पीएम मोदी ने बेलगावी में जनसभा को किया सबोंधित

पीएम मोदी ने सोमवार को कर्नाटक से 8 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान के खाते में पीएम की 13वीं किस्त ट्रांसफर की। पीएम मोदी ने कर्नाटक के बेलगावी में जनसभा को सबोंधित कराते हुए कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत, हमने देश में किसानों के बैंक खाते में 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक स्थानांतरित किया है। अधिकारियों के मुताबिक, कोविड लॉकडाउन के दौरान मुश्किलों का सामना कर रहे इन किसानों की मदद के लिए 1.75 लाख करोड़ रुपये कई किस्तों में बांटे गए।

कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी ने पुनर्विकसित बेलगावी रेलवे स्टेशन भवन को भी राष्ट्र को समर्पित किया। बता दें कि यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए लगभग 190 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया गया है। इसके अलावा, बेलगावी में लोंडा-बेलगावी-घाटप्रभा खंड के बीच रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना की भी शुरुआत हुई। तकरीबन 930 करोड़ रुपये की लागत से विकसित की गई यह परियोजना मुंबई-पुणे-हुबली-बेंगलुरु रेलवे लाइन की क्षमता बढ़ाएगी।

छह बहु-ग्राम योजना परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी गई

बता दें कि पीएम मोदी ने बेलगावी में केंद्र के जल जीवन मिशन के तहत छह बहु-ग्राम योजना परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। इस परियोजना का लाभ लगभग 8.8 लाख लोगों को मिलेगा। इस कार्यक्रम में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, और केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे, राज्य सरकार के मंत्री सहित अन्य लोग मौजूद थे। इससे पहले पीएम मोदी ने ग्रीनफील्ड शिवमोग्गा हवाईअड्डे का उद्घाटन किया था।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7