कब से शुरु होगे चैत्र नवरात्रि?

मां दुर्गा के नौ रुप की आरधना का पर्व  नवरात्रि बहुत समय माना जाता है। देवी भक्तो को इस पर्व का ब्रेसब्री से इंतजार रहता है. हर साल चार नवरारत्रि पड़ते है। इसमें से 2 प्रत्यक्ष और गुप्त नवरारात्रि होती है. प्रत्य़क्ष नवरात्रि में मां अंबे की साधना करने के साथ-साथ उत्सव भी मनाया जाता है। जबकि नवरात्रि में गुप्त रुप से माता की आराधना की जाती है. बहुत से  कष्ट को दूर करने के लिए माता रानी की कृपा के लिए नवरात्रि का पर्व सबसे अच्छा होता है। आपको बता दे कि 22 मार्च 2023 से  चैत्र के नवरात्रि शुरु हो रहे है. जो कि राम नवमी के दिन समाप्त होगे.

शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचाग के अनुसार चैत्र प्रतिपदा तिथि 21 मार्च की रात10 बजकर 52 मिनट से होगी और अगले दिन 22 मार्च 2023 की रात 8 बजकर 20 मिनट पर समाप्त होगी. उदया तिथि के मुताबित नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च से होगी. जो कि 30 मार्च तक रामनंवमी तक चलेगी।

 इस दिन से हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2080 भी शुरु होगा. महारष्ट्र समेत कई राज्यो में गुड़ी पड़वा का त्योहार मनाया जाता है. इस साल चैत्र नवरात्रि रक घटना स्थापना 22 मार्च को की जाएगी. 22 मार्च को घटनास्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर29 मिनट सें सुबह 7 बजकर 39 मिनट तकर रहेंगा।

व्रत- पूजा

चैत्र नवरात्रि के व्रत रखना बहुत लाभदायी होता है. यदि आप 9 व्रत रख रहे है तो प्रतिपदा के दिन सुबह जल्दी स्नान करके व्रत का सकंल्प लें नवरात्रि के व्रत केवल फलाहर करके रखे जाते है. वही कुछ लोग  एक समय भोजन करके भी यह व्रत रख सकते है.

नवरात्रि के पहले दिन काफी धूम- धाम से घटस्थापना करें. इसके लिए चौकी पर लाल कपड़ा बिछाए और फिर मुठी भर चावल या गेंहु रखकर उस पर जल से भरा हुआ कलश रख ले. फिर कलश के मुख पर कलावा बाधे उसके बाद कलश के पानी में सिक्का डाले कलश पर आम और अशोक के पत्ते सज्जाएं फिर नारियल रखे कलश पर कुमकुम से स्वास्तिक बनाएं. कलश और मा दुर्गा की तस्वीर की दीपक,धूप, कुमकुम, अक्षत आदि से पूजा करे.फल अर्पित करें. मा दुर्गा के मत्रों का जाप करे आखिरी मे मां दुर्गा की आरती करें. आखरी में अष्टमी या रामनवमी पर कन्या भोजन कराएं और उन्हे  भेंट दें.

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7