होली के रंग छीन न ले आप के चेहरे की निखार,तो इन बातो का रखे ध्यान

रंगो का त्योहार होली पूरे देशभर मे काफी धूमधाम से बनाया जाता है। हिंदू धर्म में इस त्योहार का काफी महत्व होती है। यही कारण है कि होली का त्योहार हिंदू धर्म के बड़ो त्योहारों में से एक है। इसे लेकर लोग काफी उत्साहित रहते है। बता दे कि इस साल होली का पर्व 8 मार्च को यह पूरे देश में मनाया जाएंगा ऐसे में लोगों ने अभी से इसी को लेकर तैयारियां भी शुरु कर दी है। रंगो यह त्योहार हमारे जीवन में काफी खुशियां लेकर आता है। लेकिन इसके साथ ही कई बार त्वचा संबधी की सम्सयाएं भी होने लगती है। होली में रगो की वजह से कई लोगो को एलर्जी, चुभन और रेशेज होने लगते है। ऐसे में होली से पहले कुछ टिप्स अपनाकर आप खुद को इस समस्याओं से बचा सकते हैं। बहुत जल्द ही होली नजदीक आने वाली है। ऐसे में आप सभी इनमे से कुछ टिप्स शुरु कर सकते हैं।

. होली खेलने के बाद त्वचा पर चढें रग को निकालन के लिए बर्तन में दो चम्मच बेसन, दो छोटे चम्मच दूध और 3-4 बूद नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाए। और अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगाकर 9-10 मिनट तक हल्का सूखने दें। बाद में हल्के हाथों से रगड़ते हुए ठंडे पानी से धो लें

. होली में रगों की एर्लजी हो गई है, तो एलोवेरा जेल में खीरे का रस और गुलाब जल मिलाकर इसे फ्रिज में रख दे।और इसको ठंडा होने के बाद त्वचा पर प्रभावित जगह पर  लगाकर 10 मिनट लगाकर रखें और  बाद में ठंडे पानी मे मुंह धो लें।

.होली मे रंग खेलने के बाद लोग फेशियल या ब्लीच कराते है। लेकिन ऐसा करना  आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए प्रयास करे कि आप होली के 3-4 दिन बाद तक त्वचा पर किसी तरह का ट्रीटमेंट न लें। साथ ही होली से पहले ऐसा कोई ट्रीटमेंट नहीं लेना चाहिए।

. होली में रग खेलने से एक दिन पहले दो चम्मच बादाम पाउडर में थोड़ा सा दूध मिलाकर  गाढा पेस्ट बना लें। और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए सूखने दें। इसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो ले। ऐसा करने से रंगो का असर कम होगा।

. होली के बाद कई लोगो के होंठ फटने की समस्या भी देखनो को मिलती है। ऐसे में अगर आप अपने होंठों को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो कुछ समय से पहले ही अपने होंठ पर वैसलीन या लिपबाम लगाना शुरु कर दें। और अगर आप चाहें तो रात में मलाई लगाकर भी सो सकते हैं।

. होली में रग खेलते समय 30 एसपीएफ की सनस्क्रीन जरुर लगा लें। इसे लगाने से यह त्वचा पर एक परत बना देगा, जिससे आपकी त्वचा को रंगो के हानिकारक प्रभावों से सुरक्षा मिलेगी।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7