व्रत में इस्तेमाल होने वाले साबुदाने के क्या है फायदे, आइए जानते है|

व्रत में लोग साबुदाने का सेवन करते हैं। कई लोग रेसिपीज के जरिए मे भी इसका सेवन करते हैं। साबूदाने की खिचड़ी- वड़े से लेकर खीर तक लोग कई तरह से साबूदाना खाना पसंद करते हैं। कुछ दिनो में शिवरात्रि का त्योहार आने वाला है। अगर आप व्रत रखने वाले हैं और साबूदाने का सेवन करेंगें तो आज हम आपको इसके होने वाले फायदे बताएगें दरसअल, बहुत कम लोग ही स्वास्थ को इससे मिलने वाले फायदों के बारे में जानते होंगें।

एनर्जी ब़ढ़ाएं

साबूदाना और दूध मिलाकर खाने से आपको एनर्जी ब़ढ़ाने मे भी काफी मदद मिलेगी। साबूदाना और दूध दोनों में ही प्रोटीन पाए जाते है, जो व्रत के दौरान आपको उर्जावान बनाएं रखते हैं. साथ ही इसके सेवन से आपको कमजोरी भी महसूस नहीं होगी

ब्लड शुगर करें नियंत्रित

अगर आप ब्लड शुगर के मरीज है.तो साबूदाना आपके लिए किसी वरदान से कम नही है। फाइबर की प्रचुर मात्रा के कारण साबूदाना डायबिटीज में मोटापा और दिल की बीमारियों को रोकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजो के लिए इसका सेवन लाभदायक हैं।

पाचन में असरदार

अगर आपको पाचन की संबंधी सम्सया रहती हैं, तो साबूदाने का सेवन आपके लिए लाभकारी साबित होगा। इसमे मौजूद डाइटरी फाइबर पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसलिए अगर आप कब्ज, सूजन जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो आपको साबूदाने के सेवन से इससे निजात मिल सकती है।

वजन को बढ़ाने में कारगर

अगर आप वजन बढाना चाहते हैं,तो इसके लिए साबूदाना आपके लिए काफी काम आ सकता है। कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की अच्छी मात्रा होने की वजह से यह वजन बढांने में काफी मददगार है। ऐसे में अगर आप वजन को बढाना चाहते है,तो दूध और साबूदाना का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। 

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7