एलआईसी मे पॉलिसी रखने वाला को बड़ा झटका

देश की सबसे बड़े लाइफ इशोयरस कंपनी एलआईसी की तरफ से बड़ी जानकारी सामने आई है।केंद्र सरकार एलआईसी के मोटे टैक्स का फायदा देती है इस बार नियमो मे बदलाव किया गया जिसके बाद लोगो को एलआईसी पॉलसी लेने के बाद भी टैक्स चुकाना होगा. नियमो के अनुसार, एलआईसी की  पॉलिसी खरीदने पर टैक्स छूट का फायदा मिलता है टैक्स की छूट की वजह से इंश्योरेंस कंपनी काफी मजबूत स्थित मे है. कस्टमर अधिकतर एलआईसी पॉलिसी टैक्स बचाने के लिए ही लेते है.

बजट में लिए गए बड़े फैसले

2023 में केंद्र सरकार ने फैसला लिया कि 5 लाख रुपय से अधिक प्रिमियम वाली पॉलिसी की मैच्योरिटी पर अब टैक्स देना होगा. और इसके साथ ही साथ सरकार न्यू टैक्स स्कीम को बढावा दे रही है जिसमे टैक्स में किसी भी तरह की छूट नही है. और अभी जो लोग टैक्स बचाने के लिए एलआईसी पॉलिसी लेते है और आने वाले समय में इसको लेना भी बंद कर सकते है

चैयरमैन ने दी बड़ी जानकारी

चैयरमैन ने बताया कि कंपनी कुल सालाना प्रिमियम का आधा हिस्सा जनवरी, फरवरी और मार्च में आता है. आपको बता दे कि फाइनेंशियल ईयर के आखरी मे लोग इंशोयरेंस पॉलिसी खरीदने में काफी दिलचस्पी दिखाते है। आपको बता दे कि लोग बिना सोचे टैक्स की बचत करने के लिए इंशोयरेंस पॉलिसी मे पैसा लगा देते है  आगे जानकारी देते हुए बताया कि इसका बहुत कम असर पडने की उम्मीद है बता दे कि इस समय पर करीब 1 फीसदी से भी कम ऐसी पॉलिसी है जिसमे 5लाख रुपय से अधिक  है. अगर किसी एक व्यक्ति के पास एक से अधिक एलआई पॉलिसी है. और उनका प्रिमियम 5 लाख से ज्यादा है तो इस पर ग्राहक को टैक्स  छूट का फायदा मिलेगा.

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत 24×7

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7