“Rosemary Tomato Bread” 

सामग्री:-

500 ग्राम (1 एलबी) मजबूत सफेद ब्रेड का आटा

2 x 7 ग्राम सूखे खमीर के पाउच

बेकिंग के लिए 1 बड़ा चम्मच चीनी, साथ ही अतिरिक्त टीस्पून

3 बड़े चम्मच जैतून का तेल, साथ ही गूंधने, ग्रीस करने और परोसने के लिए अतिरिक्त

1 बल्ब लहसुन, ऊपर से कटा हुआ

150 ग्राम (5 ऑउंस) चेरी टमाटर

छोटी मुट्ठी मेंहदी की टहनी

बनाने की विधि:-

एक प्याले में मैदा डालिये और बीच में एक गड्ढा बना लीजिये. खमीर, चीनी और 100 मिली (3 1/2 फ़्लूड आउंस) गर्म पानी डालें। धीरे से एक कांटा के साथ मिलाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें, जब तक कि खमीर घुल न जाए और झाग न बनने लगे।

एक और 150 मिली (1/4pt) गर्म पानी, जैतून का तेल और 1 टीस्पून फ्लेक्ड समुद्री नमक मिलाएं, जब तक कि मिश्रण एक चिपचिपा आटा न बना ले। 5-10 मिनट के लिए गूंधें, यदि आवश्यक हो तो थोड़ा अतिरिक्त तेल मिलाकर, चिकना और लोचदार होने तक। आटे को एक डिस्क में आकार दें और एक बड़े, तेल वाले कटोरे में स्थानांतरित करें। एक नम चाय तौलिया के साथ कवर करें और 1 घंटे के लिए या आकार में दोगुना होने तक गर्म जगह पर रखें।

इस बीच, ओवन को गैस 6, 200°C, पंखे को 180°C पर प्रीहीट करें। लहसुन के बल्ब को किचन फॉइल में लपेटें, सुनिश्चित करें कि यह कसकर सील है। 25-30 मिनट के लिए या निविदा तक सीधे ओवन शेल्फ पर भूनें। एक बार संभालने के लिए पर्याप्त ठंडा होने पर, लौंग को धीरे से निचोड़ें और एक तरफ रख दें, जब तक जरूरत न हो।

टमाटर को एक बाउल में डालें और ऊपर से तेल छिड़कें। कोट करने के लिए टॉस करें, फिर सीज़न करें और एक तरफ सेट करें, जब तक ज़रूरत न हो।

एक गहरे 20cm x 30cm (8in x 12in) रोस्टिंग टिन को तेल से हल्का चिकना कर लें। आटे को टिन में डालें और किनारों और कोनों को भरने के लिए इसे फैलाएँ। तेल वाली उंगलियों का उपयोग करके, आटे की सतह पर समान रूप से दूरी वाले डिम्पल की पंक्तियाँ बनाएं और लहसुन की लौंग और टमाटर में दबाएं। मेंहदी पर बिखेरें। तेलयुक्त क्लिंगफिल्म से ढककर 45 मिनट या आकार में दोगुना होने तक साबित करने के लिए अलग रख दें।

ओवन को गैस 6, 200°C, पंखा 180°C पर प्रीहीट करें। आटे के ऊपर बची हुई चीनी और थोड़ा सा समुद्री नमक छिड़कें। ओवन के तल में एक अलग टिन रखें और केतली से उबलते पानी को सावधानी से भरें। आटे को बीच की शेल्फ पर 30 मिनट या सुनहरा होने तक बेक करें। कुछ मिनट के लिए टिन में ठंडा होने के लिए रख दें। परोसने से पहले थोड़ा और तेल छिड़कें।

WhatsApp number 9936523737
renuchef1@gmail.com