लखनऊ कानपुर एक्सप्रेस का निर्माण कार्य होगा शुरु, लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बनाने की तैयारी

लखनऊः- लखनऊ- कानपुर एक्सप्रेस वे का निर्माण लबें समय बाद अब  शुरु हो जाएगा. केवल 45 मिनट में पहुमचने का सपना अगले करीब सवा साल में पूरा हो जाएगा. लगभग 63 किलोमीटर की लंबाई में यह एक्सप्रेसवे बनेगा. इस पर ख्रर्च लगभग 5 हजार करोड़ रुपये आ रहा है. यह एक्सप्रेस वे आगे कानपुर, गाजियाबाद एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा, जोकि डिफेंस कॉरिडोर की लाइफ लाइन बनेगा.

आपको बता दे कि लखनऊ- कानपुर हाई वे पर दिनों दिन भीड़ बढ़ती जा रही है. इस वजह से हाई-वे पर लबां जाम लगना आम बात हो गई है. हमीरपुर से आने वाले मौरगं भरे ट्रकों और इनसे लगातार गिरने वाले पानी के चलते हाई-वे बार-बार खराब हो जाते हैं और गड्ढे बन जाते हैं, जिसके चलते लखनऊ से कानपुर के बीच रोजाना गुजरने वाले लगभग दो लाख लोगों को एक वैकल्पिक तेज रफ्तार सड़क की आवश्यकता है, जिसे देखते हुए केंद्रीय रक्षामंत्री व लखनऊ के सासंद राजनाथ सिंह ने एक्सप्रेस-वे पास कर दिया है. इसका भूमि अर्जन लगभग पूरा हो चुका है और अब कंपनी चयन  का काम भी हो गया है।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के प्रतिनिधि सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि इसके लिए कंपनी फाइनल हो गई है, जिसके अगले कुछ दिन में एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरु हो जाएगा. यह एक्सप्रेस-वे सिक्स लेन एलिवेटेड होगा, जो उन्नाव की सीमा पर पिपरसंड गांव से शुरु होगा और कानपुर की सीमा पर ट्रांस गंगा सिटी में समाप्त होगा. इस एलिवेटेड एक्सप्रेस वे के जरिए 45 से 50 में ही कानपुर शहर पहुंचने का रास्ता खुल जाएगा, जिससे कि लखनऊ कानपुर रोड का सफर बहुत आसान हो जाएगा. यह एक्सप्रेस वे 2024 की शुरुआत में पूरा हो जाने की उम्मीद की जा रही है. निर्माण देर से शुरु होने की वजह से यह काम लंबा भी चल सकता है. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की ओर से इस प्रोजेक्ट को लेकर बजट भी जारी किया जा चुका है दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि शुरआती काम शुरु हो गया है. साइट ऑफिस बन रहा है और अब यहां पर निर्माण सामग्री गिराई जाएगी. कुछ ही दिनों में काम शुरु हो जाएगा

आगे गाजियाबाद से जुड़ेगाः कानपुर में फिर एक और एक्सप्रेसवे आने वाले समय में इस एक्सप्रेस वे से जुड़ जाएगा, जोकि गाजियाबाद तक की दूरी तय करेगा. ऐसे में आगरा एक्सप्रेस वे के अतिरिक्त लखथनऊ से दिल्ली तक पहुंचने के लिए एक और मार्ग सुलभ हो जाएगा. जिसकी सीधी कनेक्टिविटी कानपुर से भी होगी.

 

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7