पीएम नरेंद्र मोदी ने बजट 2023-24 पर दी पहली प्रतिक्रिया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन नें बुधवार को आम बजट पेश किया। बजट मे लगभग हर व्यकित के लिए कुछ न कुछ सौगात दी गई हैं. भाजपा नेताओं ने बजट को काफा अच्छा बताया है, जबकि कुछ विपक्षी दलों ने इसकी नेताओ ने इसकी जमकर आलोचना की है। वहीं ,पीएम मोदी ने भी बजट की ताऱीफ की है।

करोडों विश्वकर्माओं के जीवन में आएगा बदलाव

 मोदी ने कहा कि देश इस बजट में पहली बार अनेक प्रोत्साहन योजना लेकर आई है। ऐसे लोगों के लिए ट्रेनिंग ,टेक्नोलॉजी, क्रेडिट और मार्केट सपोर्ट की व्यवस्था की गई है। पीएम –विकास से हमारे करोड़ो विश्वकर्माओं के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आएगा

महिलाओं का जीवन स्तर बदलेगा

 मोदी जी ने ये भी कहा कि गांव से लेकर शहर तक में रहने वाली हमारी महिलाओं के जीवन स्तर में बदलाव लाने के लिए कई बड़े कदम उठाए गए हैं, उन्हे अब और ताकत के साथ आगे बढाया जाएगा। महिलाओ के लिए एक विशेष बचत योजना भी इस बजट में शुरु की जा रही है।

हर वर्ग का सपना पूरा होगा

मोदी ने आगे कहा कि अमृत काल का पहला बजट विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने के लिए मजबूत नींव का निर्माण करेगा। बजट वंचितों को वरीयता देता है। ये बजट आज की आकांक्षी समाज ,गाव ,गरीब किसान, मध्यम वर्ग सभी के सपनो को पूरा करेगा। मोदी ने कहा कि निर्मला सीतारमन जी और उनकी टीम को इस ऐतिहासिक बजट के लिए बधाई देता हूं।

मिलेट्स को श्री अन्त्र के नाम से नई पहचान

मोदी ने कहा कि आज जब मिलेट्स पूरे विश्व मे लोकप्रिय हो  रहा है तो उसका सबसे अधिक लाभ भारत के छोटे किसानों के नसीब में है। अब इस सुपर फूडको श्री अत्र के नाम से एक ऩई पहचान दी गई है। श्री अन्त्र से हमारे छोटो किसानो और किसानी करने वाले आदिवासी भाई- बहनों को आर्थिक लाभ मिलेगा।

पीएम ने ये भी कहा कि वर्ष 2014 की तुलना मे इंफ्रास्ट्रचर में निवेश पर 400 प्रतिशत से ज्यादा बढोतरी हुई है। इस बार इफ्रास्टचर पर 10 लाख करोड़ का अभूतपूर्व निवेश होगा। यह निवेश युवाओ के लिए रोजगार और एक बड़ी आबादी को आय के नए अवसर पैदा करेगा। इंडिया का सपना पूरा करने के लिए मध्यम वर्ग एक बहुत बड़ी ताकत है। इस वर्ग के सशक्त बनाने के लिए हमने टैक्स रेट को कम किया है।

 

 

 

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7