बजट 2023-24 में स्कूटर ,कार, बाइक सस्ते करने का ऐलान

वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमन ने आँटोमोबाइल गुड्स (सामानों) पर बुनियादी सीमा शुल्क दरों को कम करने का ऐलान किया है. पिछले कुछ समय के दौरान कई अलग-अलग कारणो से वाहनों की कीमतों मे काफी इजाफा हुआ है. बता दे कि इस साल की शुरुआत में लगभग सभी वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने वाहनो की कीमतों को बढाने का एलान किया है इससे पहले बीते साल भी कई बार वाहन कंपनियां अपने वाहनो की कीमतो को बढा  चुके है लेकिन अब वाहनो की कीमतो की घटने की उम्मीद है. क्यों कि बजट2023 में निर्मला सीतारमन ने आंटो मोबाइल गुड्स (सामानो) पर बुनायदी सीमा शुल्क दरों को कम करने का ऐलान किया है.

सीतारमऩ ने भाषण में कहा, मै कपड़ा और कृषि के अलावा अन्य सामानो पर बुनियादी सीमा शुल्क दरों की संख्या को 21 से घटाकर 13 करने का प्रस्ताव करती हूं इसके परिणामस्वरुप- खिलौने, साइकिल सहित कुछ चीजों पर बुनियादी सीमा शुल्क, उपकर और सरचार्च में मामूली बदलाव होगा.

पुराने सरकारी वाहन स्कैप होंगे

सीतारमन ने भाषण में कहा ,प्रदूषण फैंलाने वाले पुराने वाहनों को बदलना हमारी अर्थव्यवस्था को ग्रीन (Green Economy)  बनाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.बजट-2021-22 मे उल्लिखित वाहन स्क्रैपिंग नीति को आगे बढाने में मैने केंद्र सरकार के पुराने वाहनों को स्कैप करने के लिए पर्याप्त धनराशि आवंटित की है. पुराने वाहनों और एंबुलेस को बदलने में भी राज्यों की मदद की जाएगी.

 

 

 

 

 

 

 

 

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7