गौतम अदाणी अमीरों की लिस्ट में 11 वें नंबर पर पहुंचे

गौतम  अदाणी के नेटवर्थ घटकर 84.4 अरब डॉलर पहुंच गई है। वह अब रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी से सिर्फ एक पायदान ऊपर है। बता दे कि अंबानी की कुल संपत्ति 82.2 बिलियन डॉलर है।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के खुलासे के बाद गौतम अठानी को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। तीन दिन में उनके समूह कंपनियों को 34 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। इतना ही नही ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स मे भी गौतम अदाणी टॉप दस अमीरो की सूची से बाहर हो गए हैं।

बिलियनेयर्स इंडेक्स मे अदाणी चौथे स्थान से गिरकर 11 वें स्थान पर पहुंच गए। बता दे कि उनके समूह की कंपनियों के शेयरो मे लगातार गिरावट देखनो को मिल रही है। अनुमान है कि बहुत ही जल्द गौतम अदाणी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब खो सकते हैं।

हिंडनबर्ग की हालिया रिपोर्ट में क्या है?

 25 जनवरी को हिंडनबर्ग मे गौतम अदाणी ग्रुप के संबंध में 32 हजार शब्दों की एक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट निष्कर्ष में 88 प्रश्रों को शामिल किया बता दे कि रिपोर्ट मे दावा किया गया है कि यह समूह दशकों से शेयरों के हेरफेर और अकाउंट की धोखाधड़ी में शामिल है।रिपोर्ट मे बताया गया कि  तीन साल में शेयरो की कीमते बढ़ने से अदाणी समूह के संस्थापक गौतम अदाणी की संपत्ति एक अरब डॉलर बढकर 120 अरब डॉलर हो गई है। इस दौरान समूह की 7 कंपनियों के शेयर औसत 819 फीसदी बढे. है।

 

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत24×7

 

Ankit Sah
Author: Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7

By Ankit Sah

Freelance Web Editor in SamayBharat24x7