सर्दियों के मौसम में पपीता खाने के क्या है फायदे

सर्दियों के मौसम में हमारे दैनिक जीवन मे काफी बदलाव देखने को मिलते है। लोगो के रहन-सहन और खाने के तरीके सब मे बदलाव देखनो को मिलता है। यह मौसम हमारी इम्युनिटी को भी काफी प्रभावित करता है। बता दे कि ठंड मे हमारी प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर हो जाती है। ऐसे मे जरुरी है कि अपने  खान पान मे काफी बदलाव किए जाए जिससे हम अपने शरीर को स्वस्थ ऱख सके पपीता एक ऐसा फल है,जिसको सर्दियों में खाने से बहुत सारे फायदे मिलते है ठंड के मौसम  मे इसका सेवन करने से होने वाले फायदे के बारे मे जानते है.

वजन कम करने में सहायक

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो इसके लिए आप पपीते का सेवन कर सकते है। बता दे कि इसके सेवन से आप फोलेट ,विटामिन सी, पोटैशियम से भरपूर पपीते मे 120 कैलोरी पाई जाती है, जो हेल्दी तरीके वजन कम में मददगार होता है।

नेत्र के लिए फायदेमंद

विटामिन ए से भरपूर पपीता हमारे नेत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है।इसमे मौजूद कैरोटिनॉइड ल्यूटिन नीली रोशनी से नेत्र का बचाव करती है। ऐसे में अगर आप अपनी नेत्र को स्वस्थ रखना चाहते है, तो इसके लिए पपीते का सेवन करना लाभदायक रहेगा।

दिल के लिए गुणकारी

कई पोषक तत्वो से भरपूर पपीते में विटामिन सी, एंटीआँक्सीडेट्स और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे मे इसका सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने  में मदत मिलती है, जो आपके दिल को काफी सेहतमंद ऱखता है।

इम्युनिटी को करें मजबूत

ठंड के मौसम हमारी प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर हो जाती है ऐसे यह बेहद जरुरी है कि हम को अपने खाने पीने में कुछ ऐसे फूड आइटम्स शामिस करे ,जो हमारी इम्युनिटी को बूस्ट करें। बता दे कि ऐसे मे पपीते का सेवन करना काफी फायदेंमद साबित होगा। विटामिन सी और कई तरह के एंटी आंक्सिडेंटस से भरपूर पपीते का सेवन करने से हमारी इम्युनिटी मजबूत होती है, जिसम हम कई वायरल संक्रमणों से खुद को बचा सकते हैं।

पाचन में असरदार

कई सारे लोग ऐसे होते है, जिन्हें ठंड मे पाचन से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। अगर आप को भी ऐसी ही समस्या है तो पपीता आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। आपको बता दे कि पपीतें मौजूद फाइबर पाचन के लिए काफी गुणकारी माना जाता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला रचन यानि लैक्सटिव गुण कब्ज को दूर करने में सहायक होता है।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत24×7