KYC के नाम पर तीन लोगों से ठगे 6.50 लाख

गाजियाबाद। साइबर ठगों ने अलग-अलग थाना क्षेत्रों में केवाइसी के नाम पर तीन लोगों से साढ़े लाख रुपये ठग लिए। आरोपितों ने लिंक भेजकर मोबाइल कंट्रोल का एक्सेस अपने हाथों मे लेकर वारदात को अंजाम दिया। आपको बता दे कि पीड़ितों ने कोतवाली, कविनगर व बापूधाम थाने मे रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस साइबर सेल की मदद से जांच मे जुटी है।

 पहला मामलाः- आपको बता दे कि सबसे पहला मामले मे नगर कोतवाली के टेक्सटाइल मिल के रहने वाले विनोद कुमार शर्मा का कहना है कि उनके पास एक अमजान नंबर से मैसेज आया। इस मैसेज में बैंक खाते का केवाइसी अपडेट नहीं होने पर खाता बंद होने की बात कही गई थी।

उन्होंने मैसेज से भेजे गए लिंक पर क्लिक कर केवाइसी अपडेट करने का प्रयास किया। इसी दौरान ओटीपी आया उसे डालने के बाद उनके खाते से दो बार में 25 हजार रुपये निकल गए। उन्होंने बैंक के कस्टमर केयर पर शिकायत दर्ज कराई।

दूसरा मामलाः- दूसरे मामले में कविनगर के रहने वाले विपुल जैन का कहना है कि उनके पास साइबर ठगों ने लिंक भेजा। इस लिंक को क्लिक करने के बाद मोबाइल का कंट्रोल ठगों के हाथ में आ गया और उन्होनें खाते से 4.20 लाख रुपये निकाल लिए। उनके क्रेडिट कार्ड से भी एक लाख की खरीदारी की गई। स्टेटमेंट निकवाने के बाद उन्हें ठगी का पता चला।

तीसरा मामलाः- तीसरे मामले में मधुबन बापूधाम क्षेत्र के वर्धमान पुरम के रहने वाले इंतेखाबुल हक का कहना है कि उनके पास एक अनजान नंबर से काल आई। काल करने वालों ने अपने को पेटीएम कस्टकर केयर का अधिकारी बताया। आरोपियों ने समस्या का समाधान कराने के नाम पर खाते से एक लाख रुपये निकाल लिए। पीड़ित का कहना है कि आरोपियों ने खाते की जानकारी लेकर वारदात को अंजाम दिया। खाते से यह रकम तीन बार में निकाली गई।

एडीसीपी क्राइम एवं साइबर ज्ञानेंद्र सिंह का कहना है कि तीनों मामलों में तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज कर साइबर सेल से जांच कराई जा रही है। जल्द ही आरोपितों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत24×7