भारतीय अंडर-19 महिला टीम ने रचा इतिहास, बनी विश्व चैंपियन

भारतीय अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप चैंपियन बन गई है। टीम इंडिया ने इंग्लैंड को फाइनल मे सात विकेट से हरा दिया। यह महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप का पहला संस्करण है और टीम इंडिया ने जीतक इतिहास रच दिया है। इंग्लैंड टीम ने पहली बल्लेबाजी करते हुए पूरी टीम मात्र 68 रन ही बना सकी इसके जबाब मे टीम इंडिया ने 14 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया।आपको बता दे कि टीम इंडिया सिर्फ एक मैच में ही नही ,बल्कि पूरे टूर्नामेंट मे टीम इंडिया का दबदबा दिखा है।
कैसा रहा टीम इंडिया का सफर
शेफाली वर्मा की कप्तानी में इंडिया ने इस टूर्नामेंट में कुल सात मैच खेले है और सिर्फ एक मैंच मे हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया को आँस्ट्रेलिया के सामने हार का सामना करना पड़ा. आपको बता दे कि टीम इंडिया ने छह मैच जीते, उनमे से चार मैचो में टीम को सात या इससे अधिक विकेट से जीत हासिल की। वही ,दो मैचो मे इंडिया ने 80 या इससे ज्यादा रनो से जीता है। इंडिया के लिए अधिकतर मुकाबले एकतरफा ही रहे है।
सुपर सिक्स मे मिली मात्र एक हार
सुपर- सिक्स स्टेज के ग्रुप –वन मे इंडिया का पहला मैच आँस्ट्रेलिया से हुआ। इस मैच में इंडिया को सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा।इस टूर्नामेंट मे टीम इंडिया को पहली और आखरी मात्र एक हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद दूसरे मैच में इंडिया मे श्रीलंका को सात विकेट से मात दी और सेमीफाइनल में प्रवेश किया सेमीफाइनल इंडिया ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से मात दी। फाइनल मे सात विकेट से जीतक इंडिया बनी चैंपियन।
टूर्नामेंट मे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी
इंडिया के लिए सेहरावत ने शानदार प्रदर्शन किया।सेहरावत ने सात मैंचो मे 146 की औसत से 297 रन बनाए है जिसमे तीन अर्धशतक शामिल है।सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज रही है।,कप्तान शेफाली ने सात मैचो में 172 रन बनाए टूर्नामेंट मे सबसे ज्यादा रन बनाने मे तीसरे स्थान पर रही.
शीर्ष विकेट-टेकर
वही गेंदबाजी की मे चोपड़ा ने शानदार प्रदर्शन किया है। छह मैचों मे 11 विकेट लिए और टूर्नामेंट मे सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले दूसरे स्थान पर रहीं है। उनके अलावा मत्रत कश्यप न(नौ) विकेट लेकर काफी शानदार गेंदबाजी की. सबसे अधिक विकेट मैगी क्लार्क ने लिए वह 12 विकेट के साथ टॉप पर रहीं। इंग्लैंड की कप्तान ग्रेस ने आँलराउंडर प्रदर्शन के लिए प्लेयर आँफ द टूर्नामेंट चुना गया।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत24×7