इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए करे पिएं ये ड्रिंक्स

इस समय बदलते मौसम मे अपने शरीर को सेहतमंद रखना कोई आसान काम नही है। इसके लिए डाइट और लाइफस्टाइल पर आपको काफी ध्यान देनी की आवश्यकता है। डॉक्टर भी बदलते मौसम में बदलते मौसम के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत रखने की सलाह देते है इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए आपको डाइट में विटामिन- सी और डी रिच फूड्स को जरुर शामिल करे। साथ ही आपको रोज एक्सरसाइज भी करे। इसके अलावा और, रोजान रात मे सोने से पहले ये ड्रिक्स जरुर पिए।

हल्दी वाला दूध डॉक्टर इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते है। आपको बता दे कि हल्दी में एंटीआँक्सीडेट के गुण पाए जाते है जो इस बदलते मौसम में होने वाली विभिन्न बीमारियो से बचाव मे सहायक होते है इसके सेवन से फैट बर्न होता है और शुगर कंट्रोल भी होता है।

सौंफ की चाय

सौंफ के बीजों मे एंटीआँक्सीडेंट के गुण पाए जाते है। जिनको फाइटोकेमिकल्स कहते है। फाइटोकेमिकल्स अनेको प्रकार की बिमारियों से बचाव मे फायदा करता है। इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। रात्रि मे सोने से पहले जरुर ले।

लेमन ग्रास चाय

लेमनग्रास मे नीबूं जैसी सुगंद आती है। इसके चलते लेमन ग्रास की चाय बनाई जाती है। इसमे एंटीआँक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल ,एटी इन्फ्लमेटरी व एंटी फंगल के औषधीय के गुण भी पाए जाते है,रात मे सोने से पहले लेमन ग्री टी पिएं।

अदरक की चाय

अदरक की चाय पीने से इम्यू सिस्टम काफी मजबूत होता है। क्यो कि  अदरक मे कैल्शियम मैगनीज, आयरन,जिक, कॉपर, विटामिन सी, फॉस्फोरस, और क्रोमियम पाए जाते है  इसमे बेक्टेरियल के भी गुण भी होते है इसलिए सोते वक्त अदरक की चाय जरुर पीए।

कैमोमाइल की चाय

एक शोध मे दावा किया गया है कि कैमोमाइल की चाय पीने से इम्यून सिस्टम काफी मजबूत होता है इसका सेवन करने से संक्रमण का जोखिम काफी कम होता है। इसके लिए रोजाना रात मे सोने से पहले कैमोमाइल चाय जरुर पिए इसमे उच्च रक्त चाप और शुगर भी कंट्रोल में रहता है।

ब्यूरो रिपोर्ट
समय भारत24×7